डीडी / एआईआर न्यूज

  • दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे 39वें भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में इस बार अफगानिस्तान को साझेदार देश का दर्जा दिया गया है. अफगानिस्तान के स्टालों पर कहीं बादाम दिख रहे हैं, तो कहीं अखरोट, कहीं किशमिश देखी जा सकती हैं, तो कहीं अन्य ड्राई फ्रूट. भारत में मिल रहे अच्छे रुझान से अफगानी प्रदर्शक काफी उत्साहित हैं. मेले में इस बार फोकस देश कोरिया को बनाया गया है. वैसे बहुत से उत्पाद यहां मौजूद हैं लेकिन जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने वाले उत्पादों को कुछ ज्यादा ही पसंद किया जा रहा है. मेले में बहरीन के इत्र की खुशबू भी मेले में आने वाले हर व्यक्ति को अपनी ओर खींच रही है. भारत में व्यापार कर बहरीन के प्रदर्शक भी काफी उत्साहित हैं. मेले में चीन की भी 16 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. चीन से आए उत्पाद भी अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. 18 नवंबर तक मेले के द्वार व्यापारी वर्ग के दर्शकों के लिए हैं, जबकि आम जनता के लिए मेले के द्वार 19 नवंबर से खुलेंगे.  गिरीश निशाना, वरिष्ठ संवाददाता

  • अमित शाह ने कहा कि पानीपत रिफाइनरी द्वारा पहली बार उत्‍पादित विंटर ग्रेड डीजल इस क्षेत्र में -33 डिग्री की अत्‍यधिक सर्दी में भी नहीं जमता, जबकि सामान्‍य ग्रेड के डीजल के इस्‍तेमाल में कठिनाई होती है. इस विंटर ग्रेड डीजल से अत्‍यन्‍त ठंड के समय पर्यटकों को यात्रा के दौरान आसानी होगी और क्षेत्र के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा तथा आर्थिक विकास में मदद मिलेगी. लेह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से जुड़े टूर और टैक्‍सी ऑपरेटरों एवं आम लोगों ने इस ऐतिहासिक कदम के लिए गृहमंत्री को धन्‍यवाद दिया और कहा कि डीजल के इस नए वर्जन से इस क्षेत्र में एक नया सवेरा आएगा. इस अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान,  लद्दाख से सांसद जामियांग सेरिंग नामग्‍याल और गृह मंत्रालय तथा पेट्रोलियम मंत्रालय के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे. नीरज सिंह, वरिष्ठ संवाददाता

  • सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है. बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि संसद का काम चर्चा और बहस करना है. कामकाज़ के लिहाज से पिछला सत्र ऐतिहासिक रहने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई है कि ये सत्र भी फलदायी रहेगा. शीतकालीन सत्र के दौरान राज्यसभा का 250वां सत्र भी होने जा रहा है. इसके साथ ही 26 नंवबर को संविधान स्वीकार किए जाने के 70 साल भी पूरे होने जा रहे है. बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के संविधान की दुनिया भर में ब्रांडिग होनी चाहिए. उधर विपक्षी दलों के नेताओं ने कहा कि वो अहम विधेयकों को सदन से पारित कराने में सहयोग को तैयार हैं. विपक्षी दल मंहगाई बेरोजगारी, आर्थिक हालात और कश्मीर की स्थिति, किसानों से जुड़े मसलों पर सत्र के दौरान सदन में चर्चा की मांग रखेंगे. आगामी सत्र के दौरान कुल 27 नए विधेयक सरकार के ऐंजेडे में शामिल है. इनमें नागरिकता संशोधन बिल और गंगा को निर्मल बनाने से जुड़ा विधेयक अहम है. इसके साथ ही सरकार दो अध्यादेश के बदले विधेयक भी सत्र के दौरान सदन से पारित कराना चाहेगी. 17वीं लोक सभा का पिछला सत्र ऐतिहासिक रहा था, ऐसे में शीतकालीन सत्र में भी जमकर कामकाज होने की उम्मीद की जा रही है. शैलेन्द्र मिश्र, वरिष्ठ संवाददाता

  • शीतकालीन सत्र से ठीक पहले संसद भवन परिसर में सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक समाप्त हो गई है। बैठक में पीएम मोदी के अलावा सभी दलों के वरिष्ठ नेता ने हिस्सा लिया। बैठक में शीतकालीन सत्र में होने वाली अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

  • उत्तर भारत से आ रही तेज और ठंडी हवाओं की वजह से दिल्ली-एनसीआर को कुछ हद तक प्रदूषण से राहत मिली है। वहीं, अब अधिकतम तापमान में भी अगले दो दिनों के दौरान दो से तीन डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। ऐसे में अब ठंड बढ़ेगी। वहीं इन हवाओं के थमते ही दिल्ली में घना कोहरा भी नजर आएगा। जिसके बाद प्रदूषण एक बार फिर लोगों को परेशान कर सकता है। दिल्ली एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक दिल्ली - 254 नोएडा  -  224 गाजियाबाद  - 241 फरीदाबाद  -228 ------------------------------------------ हरियाणा का वायु गुणवत्ता सूचकांक गुरुग्राम - 193 रोहतक -  232 हिसार -  210 चंडीगढ़ -  117 ----------------------------------------- पंजाब का वायु गुणवत्ता सूचकांक पटियाला  -  89 अमृतसर -   108 लुधियाना -  106 बठिंडा-  103 ---------------------------------- बिहार -उत्तर प्रदेश का वायु गुणवत्ता सूचकांक लखनऊ- 287 कानपुर - 378 मेरठ - 157 पटना- 306 ------------------------------------------------ महानगरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक दिल्ली- 254 मुंबई- 145 कोलकाता - 188 चेन्नई-- 139 --------------------------------------  

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में मुलाकात की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में आयोजित आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक 'मीटिंग प्लस' यानी एडीएमएम प्लस और रक्षा एवं सुरक्षा 2019 प्रदर्शनी के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं। 

  • श्रीलंकाई राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार साजित प्रेमदासा ने कल हुए चुनावों में हार स्वीकार कर ली है। साजित प्रेमदासा ने विपक्षी उम्मीदवार और अपने प्रतिद्वंद्वी गोतबया राजपक्षे को जीत के लिए बधाई दी। वहीं साजित प्रेमदासा ने अपनी यूनाइटेड नेशनल पार्टी के उपनेता पद से भी इस्तीफा दिया। राजपक्षे को देश के ज्यादातर सिंहली बहुल इलाकों का समर्थन मिला है, जबकि प्रेमदासा श्रीलंका के पूर्वी और उत्तरी क्षेत्रों में रहने वाले अल्पसंख्यक तमिल समुदाय के बीच लोकप्रिय रहे। सात महीने पहले इस्लामिक हमले के बाद श्रीलंका में कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रपति चुनाव हो रहा हुआ। 

  • नई दिल्ली में राष्ट्रीय आदिवासी त्योहार आदि महोत्सव की शुरूआत हो गई है। आदि महोत्सव में आदिवासियों के लोककला,संस्कृति और संगीत के साथ साथ इस प्लेटफार्म से आदिवासियो द्वारा तैयार किया गया करीब 1 लाख वैराइटी भी उपलब्ध होंगे।  इस मौके पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस ने आदिवासियों को वोट बैंक के रुप में प्रयोग किया, इतने दिन कांग्रेस की सरकार रही लेकिन उन्होंने कोई मंत्रालय तक का गठन नहीं किया। कांग्रेस ने आदिवासियों को अंधेरा दिया बीजेपी सरकार ने आदिवासियों को उजाला दिया, शिक्षा दी। आदि महोत्सव में 27 राज्यों के करीब 1000 कलाकार लोककला,संस्कृति और संगीत की प्रस्तुति देंगे  साथ ही महोत्सव के दौरान 20 राज्यों के स्थानीय आदिवासी व्यंजन उपलब्ध होगें।आदिवासियों  द्वारा इकट्ठा और तैयार किया वस्तुओं का वैल्यू ऐड किया जायेगा ताकि बिचौलियों का मुनाफा आदिवासियों को मिल सके उनकी आय में बढ़ोतरी हो सके।

  • हांगकांग में लोकतंत्र की मांग को लेकर चल रहे प्रदर्शन को कुचलने के लिए चीन ने यहां अपनी सेना तैनात कर दी है। पिछले पांच महीने से जारी प्रदर्शन के खिलाफ पहली बार पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिक सड़कों पर दिखे। रिपोर्ट के मुताबिक, सैनिकों ने सड़कों को खाली कराने के लिए मार्च किया। सैनिक पीएलए के कॉलून टॉन्ग बैरेक से बाहर निकले और बेपटिस्ट विश्वविद्यालय के परिसर के पास लोकतंत्र समर्थकों द्वारा ब्लॉक की गई सड़कों को खाली व साफ कराया। इस बीच एक सैनिक ने कहा कि उनकी कार्रवाई का हांगकांग सरकार से कोई लेना-देना नहीं है। हिंसा को रोकना और अराजकता को खत्म करना उनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी कहा कि दमकलकर्मी और पुलिस हमारे साथ मिलकर काम कर रही है। इससे पहले पिछले साल अक्तूबर में हांगकांग के काउंट्री पार्क में मंगकुट चक्रवाती तूफान से गिरे पेड़ों को हटाने के लिए 400 चीनी सैनिक बैरेक से बाहर निकले थे।

  • 2 हेक्टेयर खरीफ फसल के लिए 8, 000 रुपये, जबकि 1-2 हेक्टेयर बागवानी और बारहमासी फसल के लिए 18,000 रुपये की सहायता का एलान किया है. इसके अलावा प्रभावित क्षेत्रों को भू राजस्व से छूट दी गई है. साथ ही किसानों के बच्चों को परीक्षा फीस से भी राहत दी गई है. राज्यपाल ने प्रशासन को तुरंत राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं.

  • बैठक में संगठनों ने जीएसटी फॉर्म भरते समय आने वाली समस्याओं को साझा किया. बैठक में वित्त मंत्री ने कहा कि अप्रैल, 2020 से शुरू होने वाली नई जीएसटी रिटर्न प्रणाली पर व्यापक विचार-विमर्श किया जाना चाहिए.

  • 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना की गई थी. इस मौके पर पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले पत्रकारों को सम्मानित किया गया. राजस्थान पत्रिका के चेयरमैन गुलाब कोठारी को राजा राम मोहन राय पुरस्कार दिया गया. इसके साथ ही पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने वाले 9 अन्य पत्रकारों भी विभिन्न श्रेणियों में सम्मानित किया गया. प्रेस दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. विषय था रिपोर्टिंग- व्याख्या; एक यात्रा. इस अवसर पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि समाचारों को देते समय न्यूज और व्यूज के अंतर को समझाना चाहिए. उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रेस को अपने कर्तव्य निवर्हन के दौरान राष्ट्रीय सम्प्रभुता, सुरक्षा और एकता को ध्यान में रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि आज़ादी के आन्दोलन में मीडिया ने अहम भूमिका निभाई थी. लेकिन आपातकाल में कुछ प्रेस झुक गए. लेकिन रामनाथ गोयनका जी ने प्रेस की आज़ादी की आवाज़ उठाई. सूचना और प्रसारण मंत्री ने राष्‍ट्रीय प्रेस दिवस पर मीडिया को बधाई देते हुये कहा कि फेक न्‍यूज पेड न्यूज से ज्यादा घातक है. उन्होंने कहा कि खबरों को देते समय फेक न्यूज के प्रति पूरी तरह सजगता रहनी चाहिए. इस मौके पर उत्कृष्ट पत्रकारिता का राजाराम मोहन राय पुरस्कार से पुरस्कृत गुलाब कोठारी ने कहा कि समाज और देश निर्माण में पत्रकारिता का अहम योगदान है. प्रेस के कार्यों पर नजर रखने और उसकी स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिये प्रथम प्रेस आयोग ने एक अधिकार पूर्ण परषद के गठन की सिफारिश की थी. जिसके आधार पर 16 नवंबर, 1966 को भारतीय प्रेस परिषद का गठन किया गया. भारतीय़ प्रेस परिषद दायितव के साथ स्वतंत्रता के सिद्धांत का अनुसरण करता है और ऐसे संस्थानों और पत्रकारों को प्रोत्साहित करता है जो निडर होकर सक्रिय रूप से निष्पक्ष सूचना देते हैं और समाज को जागरूक भी करते हैं.

  • आदि महोत्सव में 27 राज्यों के करीब 1,000 कलाकार लोककला, संस्कृति और संगीत की प्रस्तुति देंगे, साथ ही महोत्सव के दौरान 20 राज्यों के स्थानीय आदिवासी व्यंजन उपलब्ध होंगे. इस मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि आदिवासियों की संस्कृति से जरा भी छेड़छा़ड़ किए बिना मोदी सरकार उनका विकास करेगी. उन्होंने कहा कि आदिवासियों का विकास मोदी सरकार की प्राथमिकता है. इस मौके पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस ने आदिवासियों को वोट बैंक के रुप में प्रयोग किया, इतने दिन कांग्रेस की सरकार रही लेकिन उन्होंने कोई मंत्रालय तक का गठन नहीं किया. कांग्रेस ने आदिवासियों को अंधेरा दिया, बीजेपी सरकार ने आदिवासियों को उजाला दिया, शिक्षा दी. गृहमंत्री ने कहा कि आदिवासी एकलव्य मॉडल के तहत सरकार 2022 तक हर ब्लॉक तक आदिवासी स्कूल बनाएगी, अब तक 465 स्कूल बन चुके हैं. इस मौके पर केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि धारा-370 हटने के बाद जब वे कारगिल-लेह के लोगों से मिले तो लोगों ने स्वागत किया और महसूस किया कि उन्हें आजादी के बाद नई आजादी मिली है.

  • दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहा 39वां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला इन दिनों आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. मेले की बात हो और खान-पान का जिक्र न हो…ऐसा तो हो ही नहीं सकता, जी हां इस बार मेले में एक से बढ़कर एक रेडी टू ईट खाद्य पदार्थ देखे जा सकते हैं जिनकी जमकर बिक्री हो रही है. मेले में हर दिन राज्य दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी धूम देखी जा सकती है. तमिलनाडु के कलाकारों ने मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए. कर्नाटक के कलाकारों ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए एक अलग ही समा बांधा. मेले में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सॉन्ग एंड ड्रामा डिवीज़न के कलाकार भी हर दिन रंगारंग कार्यक्रम पेश कर रहे हैं. इसमें देशभर की संस्कृति की झलक देखी जा सकती है. गिरीश निशाना, संवाददाता

  • संसद के शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले शनिवार को सर्वदलीय बैठक हुई. बैठक में पीएम मोदी और अहम विपक्षी दलों के लोक सभा के नेताओं ने हिस्सा लिया. बैठक के बाद लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि सभी दलों ने संसद सत्र को सुचारु रूप से चलाने में सहयोग का आश्वासन दिया है. लोक सभा अध्यक्ष ने कहा कि बिज़नेस एडवाइजरी कमेटी में जिन मुद्दों को सदन में चर्चा को लेकर सहमति बनेगी उस पर विचार किया जाएगा. विपक्षी दलों ने कहा है कि संसद सत्र के दौरान अहम मुद्दों पर सदन का ध्यान आकृष्ट करेंगे. गौरतलब है कि सत्रहवीं लोक सभा का पहला शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से शुरू हो रहा है, जो 13 दिसंबर तक चलेगा. शैलेन्द्र मिश्र, संवादताता

  • जमीनी हकीकत: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का व्यापक असर 

  • केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस ने नेशनल हेराल्ड के लिए 90 करोड़ रुपये दिए थे. अंदरखाने से तथ्यों को छुपाकर एक बड़ी संपत्ति को अपने हक़ में करने का ये एक उपकरण था. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल और सोनिया गांधी दोनों से पूछना चाहते हैं कि क्या वे देश को इस पूरी सच्चाई के बारे में बताएंगे. उन्होंने कहा कि विकास के वाड्रा मॉडल के बाद यह विकास का गांधी पारिवार मॉडल है.

  • मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रनों पर ढेर हो गई. भारत ने तीसरे दिन अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 493 रन बनाकर घोषित कर दी थी. इस तरह भारत ने पहली पारी के आधार पर 343 रन की बढ़त ले ली थी. जवाब में दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही. इमरुल कायस को 6 रन पर बोल्ड करके उमेश यादव ने टीम को पहली सफलता दिलाई. वहीं दूसरे सलामी बल्लेबाज शदमान इस्लाम को 6 रन  के निजी स्कोर पर इशांत शर्मा ने बोल्ड किया. मोमिनुल हक 7 रन बनाकर शमी की गेंद पर पवेलियन लौटे. मिथुन भी कुछ खास नहीं कर सके और 18 रन बनाकर शमी का दूसरा शिकार बने. महमूदुल्लाह 15 रन बनाकर आउट हुए. लिटन दास को 35 रन पर आर अश्विन ने आउट किया. हसन मिराज़ ने 38 रन का योगदान दिया, वहीं तैजुल इस्लाम ने 6 रन बनाए. मुशफिकुर रहीम ने 64 रन की पारी खेली. इबादत हुसैन के 1 रन पर आउट होते ही बांग्लादेश की पारी 213 रन पर सिमट गई और भारतीय टीम ने मुक़ाबला पारी और 130 रन से जीत लिया. दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ में भारत 1-0 से आगे हो गया है.

  • इंटरनेट पर दुनिया भर में बढ़ता बाल यौन शोषण एक वैश्विक समस्या बनती जा रही है। इस समस्या के कारण खेलता कूदता बचपन धीरे धीरे बर्बाद हो रहा है। भारत में भी बड़े पैमाने पर बच्चों के प्रति अपराध बढ़ रहे है। ऐसे ही अपराधों को रोकने के लिए सीबीआई ने अलग से एक यूनिट गठित की है। जो देशभर में बच्चों के ऊपर होने वाले ऑन लाइन बाल यौन शोषण को रोकेगी। ये भी सच है कि पिछले कुछ सालों में देश में बाल यौन शोषण की एक के बाद एक वीभत्स घटनाओं ने मानव समाज का सिर शर्म से झुका दिया है। सरकार की ओर से लगातार कायदे-कानून कड़े किए जाने के बावजूद घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रहीं। यहां तक की देश की सबसे बड़ी अदालत ने भी इस पर स्वत संज्ञान लिया है। आए दिन हर राज्य, हर शहर में बाल यौन शोषण की खबरें सुनने को मिलती है. नेशनल क्राईम रिकॉर्ड ब्यूरो की ओर से 2016 में जारी की गई रिपोर्ट पर नजर डालें तो 2014 में बच्चों के साथ अपराध की 89,423 घटनाएं दर्ज हुईं. 2015 में 94,172 और 2016 में 1,06,958 घटनाएं दर्ज हुईं. 2016 में बच्चों के साथ घटी 1,06,958 घटनाओं में 36,022 मामले पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज किए गए, जिसमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश (4,954) में मामले सामने आए. उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र (4,815) और मध्य प्रदेश (4,717) का नाम आता है. इंटरनेट पर आने वाली नई नई तकनीक कई बार अनियंत्रित होकर बच्चों के यौन शोषण में कई गुना वृद्दि कर देती है। ऐसे में सीबीआई की नई यूनिट इन पर लगाम लगायेगी और बच्चों को उनका बचपन लौटाने में सहायक होगी।

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 18 नवंबर से आरंभ हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले आज सर्बदलीय बैठक बुलाई है। लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक ये बैठक आज दोपहर में होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी बैठक में शामिल होने की उम्मीद है। 

Pages