डीडी / एआईआर न्यूज

  • दिल्ली प्रदेश मुख्यालय पंत मार्ग पर उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है. भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज और नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी. मांगे राम काफी दिन से बीमार चल रहे थे. वो उत्तरी दिल्ली के एक्शन बालाजी अस्पताल में भर्ती थे. मांगे राम गर्ग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में 2003 में पहली जीत हासिल की थी. मांगे राम भाजपा की स्थापना के समय से ही पार्टी से जुड़े थे और पार्टी में कोषाध्यक्ष, जिला अध्यक्ष और 1997 में भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष के पद पर रह चुके थे. पार्टी ने उन्हें लोकसभा चुनाव 2019 के लिए दिल्ली में उन्हें पार्टी को मजबूत करने के लिए बड़ी जिम्मेदारी दी थी.

  • रामचंद्र पासवान ने 11 जुलाई को दिल्ली स्थित आवास पर रात में सीने में दर्द की शिकायत की थी. इसके बाद उन्हें दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई थी. रविवार दोपहर 1 बजे के बाद उन्होने अंतिम सांस ली. गृहमंत्री अमित शाह ने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान से मुलाक़ात कर उनके भाई के आकस्मिक निधन पर दु:ख जताया.

  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री राहत कोष और अनुसूचित जनजाति मामलों दोनों को मिलाकर मृतक के परिवारजन के लिए अनुग्रह राशि 18 लाख और घायलों को ढाई-ढाई लाख रुपये प्रदेश की तरफ से दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि दोषियों को किसी भी हातल में बख्शा नहीं जाएगा. 17 जुलाई को ज़मीन विवाद के चलते एक पक्ष ने 10 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी. इसमें 25 लोग घायल भी हुए थे. घटना में करीब 90 बीघे जमीन पर कब्जे को लेकर दो पक्षों में संघर्ष हुआ था. मामले में अब तक 29 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि घटना में किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि पीड़ितों को हर तरह से सुरक्षा दी जाएगी.

  • इससे पहले अंतिम यात्रा के लिए उनके पार्थिव शरीर को कांग्रेस मुख्यालय से निगम बोध घाट पर लाया गया. वहीं पर उनका अंतिम संस्कार हुआ. सुबह निज़ामुद्दीन स्थित उनके आवास से पार्थिव शरीर को कांग्रेस मुख्यालय अकबर रोड लाया गया था. कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं और आम लोगों ने उनके अंतिम दर्शन किए. शीला दीक्षित का शनिवार शाम निधन हो गया था. 81 वर्षीय शीला दीक्षित ने दिल्ली के एस्कॉर्ट्स अस्पताल में अंतिम सांस ली थी. शीला दीक्षित 1998 से 2013 के बीच 15 वर्षों तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं.

  • भारत की पी वी सिंधू को इंडोनेशिया ओपन के फाइनल मे हार का सामना करना पड़ा। सिंधू का सामना जापान की अकाने यामागुची के साथ था। चौथी वरीयता प्राप्त अकाने यामागुची ने मैच में अच्छी शुरुआत की। सिंधू ने भी वापसी करने की भरपूर कोशिश की लेकिन अकाने यामागुची ने उन्हें ज़यादा मौका नहीं दिया। पहला गेम यामागुची ने 21-15 से अपने नाम किया।  दूसरे गेम में भी अकाने यामागुची ने बेहतीर खेल का प्रदर्शन जारी रखा और इसे भी वो 21-16 से जीतकर खिताब अपने नाम करने में सफल रहीं। इस साल अपने पहले खिताब के लिए सिंधू को और इंतज़ार करना होगा।

  • सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की अंगूठे में फ्रेक्चर से उबरने के बाद भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई है, जबकि आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को घोषित तीन प्रारूपों की टीम में सिर्फ युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर नया चेहरा हैं। कप्तान विराट कोहली तीनों प्रारूपों में भारत की अगुआई करेंगे जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट के साथ काम करने के लिए दो महीने का ब्रेक लिया है। अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की भी टीम में वापसी हुई है। आईपीएल 2018 के दौरान लगी चोट से उबरने के लिए कंधे के आपरेशन के बाद उनकी टेस्ट टीम में वापसी हुई है। साहा ने पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका में खेला था।  राजस्थान के लेग स्पिनर चाहर को आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम टी20 टीम में जगह के रूप में मिला है। वह तेज गेंदबाज दीपक चाहर के रिश्ते में छोटे भाई हैं। दीपक को भी टी20 टीम में जगह मिली है। भारत की विश्व कप टीम में शामिल रहे दिनेश कार्तिक को बाहर कर दिया गया है जबकि हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह को उन पर काम के बोझ को देखते हुए आराम दिया गया है। बुमराह को हालांकि टेस्ट टीम में जगह मिली है।  तीनों प्रारूपों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:   टी20 अंतरराष्ट्रीय: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।  एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी।  टेस्ट:  विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव।  

  • ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने ईरान से ब्रिटेन के ईंधन टैंकर पर से अवैध कब्जा छोड़ने की अपील की। हंट ने कहा कि ये कदम स्ट्रेट ऑफ होमरूज में ब्रिटेन और अंतरराष्ट्रीय जहाजों की सुरक्षा के संबंध में एक बहुत गंभीर मुद्दा है। ईंधन टैंकर पर ईरान के कब्जे के बाद लंदन में हुए आपातकालीन बैठक के बाद हंट ने कहा कि ब्रिटेन तेहरान के साथ तनाव को कम करना चाहता है। उन्होंने कहा कि ईरान को स्टेना इम्प्रो को निश्चित रूप से छोड़ना चाहिए और ब्रिटेन के 23 क्रू सदस्यो की सुरक्षा के लिए बहुत चिंतित है। ईरान ने शुक्रवार को स्टेना इम्प्रो के कब्जे की नई तस्वीरें जारी की। इस कब्जे वाले जहाज में 18 भारतीय, 3 रूसी, एक लतावी और एक फिलीपींस का क्रू सदस्य है।

  • केरल में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते कई जिलों में रेड और ओरेंज एलर्ट जारी किए गए है। इडुक्की, कासरगौड़, कोज़ीकोड, कन्नूर और एर्नाकुलम जिलो में भारी बारिश हो रही है। तटीय क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित है और ज़बरदस्त बारिश के कारण समुद्र का कटाव हो रहा है। तिरुअनन्तपुरम और कोल्लम जिलो में मछली पकड़ने गए सात मछुआरों के लापता होने की खबर है। उनके लिए तलाशी अभियान जारी है। बारिश से रेल यतायात भी प्रभावित हुआ है। लगातार बारिश से चलते इडुक्की जिले के कालरकुट्टी बांध का एक गेट खोल दिया गया है। बांध से पानी के छोड़े जाने के कारण केरल राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए एहतियात बरतें। 

  • देश भर की नज़रें चंद्रयान-2 मिशन पर टिकी हुई हैं। 22 जुलाई को दोपरह में 2:43 मिनट पर चंद्रयान-2 मिशन का प्रक्षेपण होना है। इससे पहले इस मिशन का पूर्वाभ्यास किया गया जो पूर्ण रूप से सफल रहा। इसरो ने ट्वीट कर के इसकी जानकारी  दी।

  • भारत की नई उड़न परी हिमा दास ने शनिवार को एक और स्वर्ण पदक अपने नाम किया  हिमा ने नोवे मेस्टो नाड मेटुजी ग्रां प्री में महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया।यह उनका महीनेभर में 5वां गोल्ड मेडल रहा इस दौड़ को जीतने के लिए उन्होंने 52.09 सेकंड का समय लिया।इससे पहले वे दो जुलाई को यूरोप में, सात जुलाई को कुंटो ऐथलेटिक्स मीट में, 13 जुलाई को चेक गणराज्य में ही और 17 जुलाई को टाबोर ग्रां प्री में अलग-अलग स्पर्धाओं में स्वर्ण जीत चुकी हैं।

  • दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित का आज दोपहर निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा। शीला दीक्षित का कल निधन हो गया था। लंबे समय से बीमार चल रहीं 81 वर्षीय शीला दीक्षित ने दिल्ली के एस्कॉर्ट अस्पताल में अंतिम सांस ली। शीला 1998 से 2013 के बीच 15 वर्षो तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीला दीक्षित के आवास पर उनको भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शीला दीक्षित के निधन पर दुख व्यक्त किया है उन्होंने ट्वीट किया.. "दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता श्रीमती शीला दीक्षित के निधन का समाचार सुनकर दुख हुआ। उन्हे राजधानी में किये महत्वपूर्ण विकास के कार्यों के लिए याद किया जाएगा। उनके परिवार और सहयोगियों के प्रति संवेदना" उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडु ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक व्यक्त किया और ट्वीट कर कहा कि- दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता श्रीमती शीला दीक्षित जी के निधन पर शोक व्यक्त करता हूं। शीला जी सफल और लोकप्रिय नेता थीं, जिनके लिए सभी के हृदय में आदर था। ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि पुण्यात्मा को आशीर्वाद दें। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी समेत तममा दलों के नाताओं ने शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी।      

  • धोनी अगले 2 महीनों के लिए पैरा सैन्य रेजिमेंट में शामिल हो रहे हैं. इससे ये साफ होता है कि धोनी टीम इंडिया के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे. टीम इंडिया तीन अगस्त से वेस्टइंडीज दौरा शुरू करेगी, भारत को इस दौरान तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन रविवार को किया जाएगा.

  • सिंधु ने सेमीफाइनल मुकाबले में दूसरी वरीयता प्राप्त चीन की चेन यू फेई को सीधे गेम में 21-19 21-10 से हराया. भारतीय खिलाड़ी ने मुकाबले को जीतने में केवल 46 मिनट का समय लिया. फाइनल में सिंधु का सामना अकाने यामागूची से होगा. जापान की अकाने यामागूची ने सेमीफाइनल में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी चीनी ताइपे की ताई ज़ू यिंग को हराने में सफलता पाई. चौथी वरीयता प्राप्त जपानी खिलाड़ी ने मुकाबले को केवल 32 मिनट में 21-9 21-15 से अपने नाम किया.

  • रक्षा मंत्री ने सैनिकों से बातचीत की और चीन सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा से जुड़े क्षेत्रों की स्थिति की समीक्षा की. इसके बाद रक्षा मंत्री ने जम्मू संभाग के कठुआ जिले में उझ नदी और सांबा जिले की बसंतर नदी पर दो पुल परियोजनाओं का शुभारंभ किया. रक्षा मंत्री ने इस मौक़े पर जनसभा को संबोधित किया और कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को जो भी समस्या है उसके लिए वे आगे आएं. रक्षा मंत्री ने देश में बढ़ते सड़कों के जाल पर कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार देश के विकास के लिए प्रतिबद्ध है.

  • पाइपलाइन तकनीकी रूप से चालू है और परिचालन के लिए तैयार है. इस पाइपलाइन से नेपाल में तेल भंडारण की समस्‍या से निपटने में आसानी होगी और टैंकरों के जरिए तेल पहुंचाने की आवश्‍यकता नहीं होगी. ये पाइपलाइन 69 किलोमीटर लंबी है और बिहार के मोतिहारी से नेपाल के आमलेखगंज तक बनाई गई है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस पाइपलाइन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ मिलकर करेंगे.

  • पंजाब के कपूरथला में 31 मार्च, 1938 को जन्मीं शीला जी का विवाह आईएएस अधिकारी विनोद दीक्षित से हुआ था. शीला दीक्षित ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत उत्तर प्रदेश से की थी. वो 1984 में पहली बार यूपी के कन्नौज से सांसद चुनी गईं. इसी दौरान वो 1986 से 1989 तक राजीव गांधी सरकार में संसदीय कार्य राज्य मंत्री भी रहीं. दिल्ली में पढ़ी-लिखी शीला जी तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री भी बनीं. 1998 से 2013 तक उनके नेतृत्व में लगातार तीन बार कांग्रेस ने दिल्ली में सरकार बनाई. वो लगातार 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं. अपने लंबे मुख्यमंत्रित्व काल में उन्होंने गोल मार्केट और नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व किया. शीला दीक्षित मार्च 2014 से अगस्त 2014 तक केरल की राज्यपाल भी रहीं. 25 अगस्त को उन्होंने राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया. शीला दीक्षित को महिलाओं के अधिकारों की लड़ाई लड़ने के लिए भी जाना जाता है. शीला दीक्षित  1970 में यंग वुमन्स एसोसिएशन की अध्यक्ष रहीं. इस दौरान उन्होंने दिल्ली में कामकाजी महिलाओं के लिए दो सफल हॉस्टलों का निर्माण करवाया. शीला दीक्षित का पार्टी के प्रति योगदान का इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह उम्र के अंतिम पड़ाव में भी कांग्रेस दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी को संभाल रही थीं.

  • "इंसानियत के लिए ये एक छोटा कदम, पूरी मानव जाति के लिए बड़ी छलांग साबित होगा"- चांद पर कदम रखने के बाद अमेरिकी एस्ट्रोनॉट नील आर्मस्ट्रांग के इस उद्गार को आज 50 साल पूरे हो गए है। नील आर्मस्ट्रांग के ये शब्द सचमुच में मानव इतिहास की एक बड़ी घटना को दर्शाता है। इससे पहले भी चांद पर पहुंचने के लिए कई प्रयास हुए थे। ये सफर 1957 में रूस के पहले सैटेलाइट स्पूतनिक के जरिए शुरू हुआ जो कि अपोलो 11 मिशन के रूप में 20 जुलाई 1969 को मानव जगत के लिए एक मूर्त सपने के रूप में सामने आया। इस मिशन के तहत पहली बार अमेरिका ने किसी इंसान को चांद पर भेजने में सफलता पाई थी। इस मिशन के जरिए दो लोगों नील आर्मस्ट्रांग और एडविन 'बज़' एल्ड्रिन को चंद्रमा पर भेजा गया था। अपोलो- 11 अंतरिक्ष यान में माइकल कॉलिन्स ने मॉड्यूल पायलट की जिम्मेदारी संभाली थी, जिससे नील आर्मस्ट्रॉन्ग और एडविन 'बज़' एल्ड्रिन चांद पर भ्रमण के लिए निकल सकें। जिस लूनर मॉड्यूल से ये दोनों एस्ट्रोनॉट्स अपोलो- 11 से निकल चांद तक पहुंचे उसे 'द ईगल' नाम दिया गया है। अपोलो- 11 के इस मिशन के साथ ही चांद पर पहुंचने वाले नील आर्मस्ट्रॉन्ग पहले और एडविन 'बज़' एल्ड्रिन दूसरे शख्स बने। इस तरह से आज से पचास साल पहले मानव ने चांद पर विजय पाई थी।   

  • तीन अगस्त से शुरू होने जा रहे आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान 21 जुलाई यानि रविवार को किया जाएगा। मुंबई में होने वाली चयनकर्ताओं की बैठक में कप्तान विराट कोहली की उपलब्धता और महेन्द्र सिंह धोनी के भविष्य को लेकर अटकलें चर्चा का केन्द्र रहेंगीं। हालांकि 38 साल के धोनी ने अपने रिटायरमैंट को लेकर कोई बयान नहीं दिया लेकिन मीडिया में उनके रिटायरमैंट को लेकर अटकलें जारी हैँ।  इस दौरे के लिए धोनी को चुना जाता है या नहीं, ये इस बात की ओर इशारा होगा कि भविष्य में क्या हो सकता है। भारत को 3 अगस्त से शुरु हो रहे कैरेबियाई दौरे पर टी20, वनडे सीरीज़ और दो टेस्ट खेलने हैं। अगले साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप आयोजित होगा ऐसे में चयनकर्ता रिषभ पंत को मौका दे सकते हैं जिन्हें धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है। पिछले साल अक्टूबर में धोनी को वेस्टइंडीज़ और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज़ में नहीं चुना गया था और हो सकता है कि इस बार भी वे टीम का हिस्सा ना हों।  इस दौरे के लिए कप्तान विराट कोहली, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है। एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति इस दौरे के लिए कुछ नए चेहरों को मौका दे सकती है। विंडीज दौरे पर जिन नए चेहरों को मौका मिल सकता है, उनमें दीपक चाहर, खलील अहमद, नवदीप सैनी और आवेश खान शामिल हैं। चाहर ने आईपीएल में इस बार 17 मैच में 22 विकेट लिए थे जबकि खलील के खाते में 19 विकेट थे। बल्लेबाज़ी में शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर को मौका मिल सकता है। टेस्ट सीरीज 22 अगस्त से शुरू होगी, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और इसके साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत भी होगी।

  • अमेरिकी कार्यवाहक रक्षा मंत्री रिचर्ड वी स्पेंसर ने खाड़ी क्षेत्र में ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच सउदी अरब में सैनिकों और सैन्य संसाधनों की तैनाती की अनुमति दे दी है। सऊदी अरब के शाह सलमान ने क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता को मजबूती देने के लिए देश में अमेरिकी सेना की तैनाती को मंजूरी दी। ईरान ने कल कहा था कि उसने स्ट्रेट ऑफ़ हॉरमुज़ में ब्रिटेन के तेल टैंकर को जब्त किया है लेकिन अमेरिकी नौसेना द्वारा सप्ताह के शुरू में ईरानी ड्रोन गिराने के दावे को खारिज किया। ईरान और अमेरिका के बीच हालिया तनाव उस वक़्त पैदा हुआ जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुए 2015 के परमाणु समझौते से अलग होने का फ़ैसला किया था।

  • केरल में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते कई जिलों में रेड और ओरेंज एलर्ट जारी किए गए है, इडुक्की, कासरगौड़, कोज़ीकोड, कन्नूर और एर्नाकुलम जिलो में भारी बारिश हो रही है, तटीय क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित है और ज़बरदस्त बारिश के कारण समुद्र का कटाव हो रहा है।  तिरुवनंतपुरम और कोल्लम जिलो में मछली पकड़ने गए सात मछुआरों के लापता होने की खबर है। उनके लिए तलाशी अभियान जारी है बारिश से रेल यतायात भी प्रभावित हुआ है। लगातार बारिश से चलते इडुक्की जिले के कालरकुट्टी बांध का एक गेट खोल दिया गया है बांध से पानी के छोड़े जाने के कारण केरल राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए एहतियात बरतें।

Pages