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न्यू मीडिया विंग

न्यू मीडिया विंग

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सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत संबद्ध कार्यालय, नामत: न्यू मीडिया विंग के प्रशासनिक कार्यों को मंत्रालय में न्यू मीडिया सेल देखता है। अनुसंधान, संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग (आरआरएंडटीडी), जिसकी स्थापना वर्ष 1945 में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के एक संबद्ध कार्यालय के रूप में की गई थी, का नाम वर्ष 2013 में बदलकर न्यू मीडिया विंग (एनएमडब्ल्यू) कर दिया गया। यह सूचना और प्रसारण मंत्रालय के लिए सूचना प्रदान करने वाली और उसका प्रसार करने वाली यूनिट के रूप में कार्य करता है। एनएमडब्ल्यू धारणा प्रबंधन, विभिन्न प्लेटफार्मों पर संचार को एकीकृत करने, सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और भाषाई विविधता के अनुरूप संदेश सृजन से संबंधित कार्य करता है। इसकी स्थापना सूचना और प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अर्थात् फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से सरकार की पहल/नीतियों के प्रसार के लिए की गई है। एनएमडब्ल्यू का उद्देश्य विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से सरकार की नीतियों/कार्यक्रमों/पहलों/अभियानों का प्रभावी रूप से सोशल मीडिया पर प्रचार करना है।

एनएमडब्ल्यू विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर सरकार की प्रोफ़ाइल को एकीकृत करता है। यह सोशल प्लेटफॉर्मों पर संचार को एकीकृत करने, सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक, भाषाई विविधता के अनुरूप संदेश बनाने से संबंधित कार्य करता है। एनएमडब्ल्यू का उद्देश्य सभी प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं में सोशल मीडिया के माध्यम का उपयोग करने वाले नागरिकों के साथ सरकार की उपस्थिति और प्रत्यक्ष रूप से संपर्क को सक्षम करना है। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समकालीन विकास, ट्रेंड्स को ट्रैक करता है और तदनुसार सरकार की प्रतिक्रिया की रणनीति बनाता है। एनएमडब्ल्यू अपने टूल इंटीग्रेटिड डैशबोर्ड (संवाद) की मदद से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से प्राप्त फीडबैक को लेकर और उसकी जांच कर नागरिक केंद्रित शासन को भी बढ़ावा देता है।

केंद्रीय सेक्टर स्कीम - विकास, संचार और सूचना प्रसार (डीसीआईडी) का एक हिस्सा - सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एनएमडब्ल्यू द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इस स्कीम के अंतर्गत, दो परियोजनाएं - सोशल मीडिया एक्टिविटीज और इंटीग्रेटिड डैशबोर्ड (संवाद) कार्यान्वित की जा रही हैं।

न्यू मीडिया विंग के कार्यों में प्रचालन के दो प्राथमिक क्षेत्र - सामान्य रूप से भारत सरकार और विशेष रूप से सूचना और प्रसारण मंत्रालय के लिए सोशल/डिजिटल मीडिया आउटरीच शामिल हैं। यह मीडिया के विचारों और राय का फीडबैक और विश्लेषण भी प्रदान करता है। एनएमडब्लयू का उद्देश्य विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल जैसे फेसबुक पर @inbministry, ट्विटर पर @MIB_India और @MIB_Hindi, यूट्यूब पर @inbministry, इंस्टाग्राम पर @MIB_India और टेलीग्राम पर @MIB_India के माध्यम से सरकार की नीतियों/कार्यक्रमों/पहलों/अभियानों का प्रभावी सोशल मीडिया प्रचार करना है। यह वीडियो, ग्राफिक्स, ऑनलाइन प्रतियोगिताओं और महत्वपूर्ण सरकारी कार्यक्रमों की लाइव कवरेज के माध्यम से दर्शकों से संवाद करता है।

एनएमडब्ल्यू की महत्वपूर्ण गतिविधियां हैं:

  • कोविड-19 जागरूकता अभियान' (#IndiaFightsCorona) - कोविड-19 के आंकड़े यथा दी गई वैक्सीन की खुराक और जांचे गए नमूने, रोकथाम के दिशानिर्देश, मिथक और तथ्य, तथा कोविड उपयुक्त व्यवहार समर्पित ट्विटर हैंडल @COVIDNewsByMIB (#IndiaFightsCorona) से पोस्ट किए गए हैं।
  • 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के लिए- 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के लिए, अभियान के शुभारंभ के बाद से, स्वतंत्रता सेनानियों, विस्मृत नेताओं और भारत के स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटनाओं से संबंधित 3000 से अधिक क्रिएटिव (वीडियो और ग्राफिक्स सहित) सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर साझा किए गए हैं।
  • पोषण सप्ताह
  • स्वच्छ भारत मिशन
  • पोषण अभियान
  • एक भारत श्रेष्ठ भारत
  • नारी शक्ति
  • 53वां आईएफएफआई
  • पद्म पुरस्कार
  • राष्ट्रीय खेल पुरस्कार
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