नया क्या है

  • राज्य में आयोजित किया जा रहा पर्यटन पर्व राजस्थान को दुनियाभर के पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक बनाने के लिए विभाग की पहल का हिस्सा है। केंद्रीय मंत्रालय और राज्य सरकारों के साथ मिलकर भारत के विभिन्न राज्यों में 5-25 अक्टूबर तक पर्यटन पर्व आयोजित किया जा रहा है। सोनल मानसिंह ने अपने गायन और अभिनय से सुशोभित एक अद्भुत प्रवाह की पेशकश दी जो श्रीकृष्ण के जीवन की घटनाओं से प्रेरित थी।
  • समाजवादी पार्टी के प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव द्वारा जारी सूची के मुताबिक किरणमय नंदा को उपाध्यक्ष के पद पर बरकरार रखा गया है। इसके अलावा कार्यकारिणी में आज़म खान, नरेश अग्रवाल और हाल में बसपा छोड़कर सपा में आए इंद्रजीत सरोज समेत 10 महासचिव, राजेंद्र चौधरी, कमाल अख्तर और अभिषेक मिश्र समेत 10 सचिव, जया बच्चन, अहमद हसन तथा रामगोविंद चौधरी समेत 25 सदस्य व छह विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल हैं। गौरतलब है कि इससे एक बार फिर बेटे अखिलेश और पिता मुलायम के बीच दूरियां सामने आ गई हैं।
  • एमएसआरटीसी कर्मचारी सातवें वेतन आयोग को लागू करने और वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने तक 25 प्रतिशत की अंतरिम बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। महाराष्ट्र परिवहन मंत्री दिवाकर रावते ने कहा है कि श्रम अदालत और औद्योगिक अदालत सहित सभी अदालतों ने इस हड़ताल को अवैध बताया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को परिवहन निगम कर्मचारियों के साथ सहानुभूति है, लेकिन सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन के लिए उनकी मांगों को स्वीकार करना संभव नहीं है। उन्होंने कर्मचारियों अपील की कि वे त्योहार के इस माहौल में यात्रियों के बारे में सोचें। यात्री ही उनके अन्न्दाता हैं। हड़ताल के कारण हो रहे व्यवधान को दूर करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के परिवहन विभाग ने एक अधिसूचना जारी करके स्कूली वाहनों सहित निजी वाहनों को यात्रियों को ले जाने की अनुमति प्रदान की है। राज्य में 65 लाख से अधिक यात्री राज्य परिवहन बसों में यात्रा करते हैं। एमएसआरटीसी 18,000 बसें चलाता है। इनमें से कुछ बसें उन दूरदराज के इलाकों में जाती हैं जिनका रेल नेटवर्क से संपर्क नहीं है।