श्री अनुराग सिंह ठाकुर

Shri Anurag Singh Thakur

श्री अनुराग सिंह ठाकुर, केंद्रीय सूचना और प्रसारण, और युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री

श्री अनुराग सिंह ठाकुर, केंद्रीय सूचना और प्रसारण, और युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री हैं। ये हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश से चौथी बार संसद सदस्‍य (लोक सभा) / निचला सदन) हैं। इससे पहले ये वित्‍त और कार्पोरेट कार्य राज्‍य मंत्री थे (31 मई 2019 से 7 जुलाई, 2021 तक)।

संसद के भीतर ये सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय स्‍थाई समिति के अध्‍यक्ष और लोक लेखा समिति के सदस्‍य रहे हैं। 16वीं लोक सभा के दौरान, इन्‍हें चीफ व्‍हिप, लोक सभा नियुक्‍त किया गया और यह पद धारण करने वाले ये सबसे युवा संसद सदस्‍य बनें। इन्‍होंने डब्‍ल्‍यूटीओ संबंधी संसदीय समिति, और संचालन समिति का भी प्रतिनिधित्‍व किया।

2016 में इन्‍हें टेरिटोरियल आर्मी में 124 सिख रेजिमेंट के लेफ्टिनेंट के पद पर नियमित अधिकारी नियुक्‍त किया गया और ये नियमित अधिकारी का पद धारण करने वाले बीजेपी के पहले पदासीन संसद सदस्‍य बने। इन्‍हें 2021 में कैप्‍टन के रैंक में पदोन्‍नत किया गया।

ये भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम-भारतीय जनता पार्टी का यूथ विंग) के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष हैं और ये बीजेपी में लगातार तीन कार्यकाल के लिए नियुक्‍त किए जाने वाले अकेले राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष रहे हैं। ये पहले बीजेवाईएम राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष भी हैं जिन्‍होंने 3 अलग-अलग बीजेपी अध्‍यक्षों- श्री अमित शाह, श्री राजनाथ सिंह और श्री नितिन गडगरी के नेतृत्‍व में कार्य किया है। श्री अनुराग सिंह ठाकुर के नेतृत्‍व में, बीजेवाईएम ने विभिन्‍न सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक पहलें कीं और अभियान चलाए। इनमें राष्‍ट्रीय एकता यात्रा ‘कोलकाता से कश्‍मीर, शहीद श्रद्धांजलि यात्रा – 1962 के युद्ध के शूरवीरों को श्रद्धांजलि देने के लिए गुवाहटी से तवांग तक यात्रा, भ्रष्‍टाचार के विरुद्ध राष्‍ट्रीय आंदोलन में संसद का घेराव, राष्‍ट्रीय युवा सम्‍मेलन, डिजिटल साक्षरता अभियान, कैंपस अंबेसडर प्रोग्राम आदि शामिल हैं।

श्री ठाकुर का खेलों के प्रति बहुत उत्‍साह और प्रेम है और इन्‍होंने कुशल खेल प्रशासक के रूप में खेलों में अत्‍यधिक योगदान दिया है। ये भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्‍यक्ष, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्‍यक्ष, हिमाचल प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन (एचपीओए) के अध्‍यक्ष, हॉकी हिमाचल के अध्‍यक्ष, हिमाचल प्रदेश टेबल-टेनिस एसोसिएशन के अध्‍यक्ष और हॉकी इंडिया के एसोसिएट उपाध्‍यक्ष रहे हैं। इन्‍हें विश्‍व प्रसिद्ध धर्मशाला क्रिकेट स्‍टेडियम के निर्माण का श्रेय जाता है जिसे विश्‍व के सबसे अधिक सुंदर स्‍टेडियमों में से एक माना जाता है।

2019 में, इन्‍हें सांसद के रूप में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के लिए संसद रत्‍न पुरस्‍कार दिया गया जिससे ये बीजेपी और उत्‍तर भारत में उस वर्ष यह सम्‍मान पाने वाले अकेले संसद सदस्‍य बने। इन्‍हें सामाजिक कल्‍याण, विशेष रूप से हेल्‍थकेयर, शिक्षा और खेलों के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए ‘चैंपियंस ऑफ चेंज 2019’ पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया और ये उस वर्ष इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित होने वाले अकेले केंद्रीय मंत्री बने। इन्‍हें वर्ल्‍ड इकॉनोमिक फोरम द्वारा ‘‘यंग ग्‍लोबल लीडर’’ का भी सम्‍मान दिया गया है। श्री ठाकुर को ग्‍लोबल फंड ने ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ आह्वान के तहत क्षयरोग के बारे में जागरूकता पैदा करने और मल्‍टी स्‍टेकहोल्‍डर पहल तैयार करने के लिए सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य की श्रेणी में अपना ‘ग्‍लोबल चैंपियन’ बनाया।
ये युरोपियन यूनियन, भारत संसदीय मैत्री समूह के अध्‍यक्ष, फिक्‍की भारत-अमरीका सांसद फोरम और भारत – जर्मनी सांसद फोरम के अध्‍यक्ष भी रहे हैं।

श्री ठाकुर का जन्‍म 24 अक्‍टूबर, 1974 को हिमाचल प्रदेश में जिला हमीरपुर के समीरपुर में हुआ।