DD/AIR News

  • 20 साल पहले तक सिर्फ गंभीर मामलों में प्रसव के लिए इस्तेमाल होने वाले सीजेरियन सेक्शन या ऑक्सीटोसिन देने जैसे उपायों का चलन डॉक्टरों में बढ़ता जा रहा है। इससे मां-बच्चे के स्वास्थ्य के साथ बच्चे के विकास पर भी असर पड़ता है। डब्ल्यूएचओ की सहायक महानिदेशक (परिवार, महिला, बच्चे एवं किशोर) नॉथेंबा सिमेलेला ने कहा कि हम चाहते हैं कि महिलाएं सुरक्षित माहौल में प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों की सहायता से बच्चे को जन्म दें।  हालांकि, बच्चों के जन्म की सामान्य प्रक्रिया में बढ़ती चिकित्सकीय दखलंदाजी जन्म देने के महिला की अपनी क्षमता को कमजोर कर रही है और महिला व बच्चे के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल रही है। सिमेलेला ने कहा, यदि प्रसव सामान्य रफ्तार से हो रहा है और महिला का शरीर अच्छी अवस्था में है तो प्रसव की रफ्तार तेज करने के लिए अतिरिक्त चिकित्सकीय दखलंदाजी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चे का जन्म एक शारीरिक प्रक्रिया है, जो कि ज्यादातर महिलाओं और बच्चों के मामले में बिना किसी जटिलता के हो सकता है। हालांकि, अध्ययन बताते हैं कि बड़ी संख्या में स्वस्थ गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था और प्रसव के दौरान कम से कम एक चिकित्सकीय उपचार से गुजरना पड़ता है। कई बार तो उन्हें गैरजरूरी और नुकसान पहुंचा सकने वाले रूटीन चिकित्सकीय उपचारों से भी गुजरना पड़ता है। यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ मध्यम वर्ग और गरीब परिवारों को आर्थिक नुकसान भी पहुंचा रहा है।  

  • दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता के अनुसार, इस समय मेट्रो नेटवर्क की अलग-अलग लाइनों पर 40 से अधिक रूटों की 200 फीडर बसें चलती हैं। लगभग दो लाख लोग हर दिन मेट्रो फीडर बस सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं।  नई व्यवस्था के तहत यात्री अब 13 स्टेशनों विश्वविद्यालय, साकेत, कड़कड़डूमा, दिलशाद गार्डन, अक्षरधाम, पटेल चौक, कश्मीरी गेट, रोहिणी सेक्टर (18, 19), शास्त्री पार्क, एनएचपीसी चौक, मेवला महाराजपुर, ओल्ड फरीदाबाद और सेक्टर 28 पर पार्किंग शुल्क का इस्तेमाल भी कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिये कर सकते हैं। इस सेवा को आने वाले समय में सभी पार्किंग लॉट में बढ़ाया जाएगा। डीएमआरसी ने हैंड हैल्ड टर्मिनल (एचएचटी) में सॉफ्टवेयर को भी अपडेट किया है। इस डिवाइस का उपयोग फीडर बसों में कार्ड को रीड करने और राशि लेने के लिए किया जाता है। इस नए सॉफ्टवेयर से फीडर बसों में टिकट की प्रक्रिया सरल बनाई जाएगी और इससे टिकट लेने देने का समय भी बचेगा। फीडर बसों के लिए न्यूनतम और अधिकतम किराया क्रमश: 5 और 15 रुपए हैं। दिल्ली मेट्रो ने पिछले कुछ समय में यात्रा को सुविधाजनक तथा सुगम बनाने के कई उपाय किए हैं, जिसके लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त हाउस कीपिंग स्टाफ और स्टेशनों के प्रवेश और निकास स्थानों पर मार्शल की तैनाती की है। मेट्रो ट्रेन को साफ रखने के लिए इन्हें हर ट्रिप के बाद टर्मिनल स्टेशनों पर साफ किया जाता है। 

  • वित्‍त मंत्री अरूण जेटली आज सऊदी अरब के व्‍यापार और निवेश मंत्री डॉक्‍टर माजिद अल कसाबी के साथ बैठक में आपसी हित के द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। वित्त मंत्री ने कल रियाद में शाह सलमान बिन अब्‍दुलअजीज अल सौद से मुलाकात की।  बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने मौजूदा आपसी संबंधों और इन्‍हें विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। जेटली रियाद में 12 वें भारत-सऊदी अरब संयुक्‍त आयोग की बैठक की सह-अध्‍यक्षता के लिए दो दिन की यात्रा पर कल सऊदी अरब पहुंचे। इसके अलावा वित्त मंत्री सऊदी-भारत व्यापार परिषद की बैठक में भी भाग लेंगे।

  • अच्छी शुरुआत के बावजूद भारतीय महिला क्रिकेट टीम बल्लेबाजी क्रम ध्वस्त होने के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 133 रन पर सिमट गई। टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम कप्तान हरमनप्रीत कौर (48) और स्मृति मंधाना (37) की पारियों की बदौलत 12वें ओवर में दो विकेट पर 93 रन बनाकर काफी अच्छी स्थिति में थी लेकिन इन दोनों के पवेलियन लौटने के बाद भारतीय पारी 17 .5 ओवर में सिमट गई। हरमनप्रीत ने 30 गेंद की अपनी पारी में दो छक्के और छह चौके मारे। पहले ही ओवर में अनुभवी मिताली राज (00) का विकेट गंवाने के बाद हरमनप्रीत और स्मृति ने दूसरे विकेट के लिए तेजी से 55 रन जोड़े। लेग स्पिनर डेन वान नीकर्क ने स्मृति को मोसेलिन डेनियल्स के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। स्मृति ने 24 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का जड़ा। तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल (30 रन पर पांच विकेट) ने हरमनप्रीत को विकेट के पीछे कैच कराके पहली सफलता हासिल की और फिर भारतीय पारी को समेटने में अहम भूमिका निभाई। तेज गेंदबाज मासाबाता क्लास (20 रन पर दो विकेट) ने शबनम का अच्छा साथ निभाया जिससे भारत ने अंतिम पांच विकेट सिर्फ नौ रन जोड़कर गंवाए।  

  • इस मामले में सेबी को डायमंड ट्रेडर्स और शेयर ब्रोकर्स के बीच सांठगांठ का शक है। सेबी की ओर से नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से जुड़ी कंपनियों फायरस्टार डायमंड प्राइवेट लिमिटेड, फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल, राधाशीर ज्वेलरी और ज्वेलरी सॉल्यूशंस इंटरनेशनल की जांच कर रहा है। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में केंद्रीय सतर्कता आयोग यानि सीवीसी ने भी अपनी पड़ताल शुरू कर दी है। सीवीसी ने पंजाब नेशनल बैंक और वित्त मंत्रालय के बड़े अधिकारियों को समन किया है। दरअसल लेटर ऑफ अंडरटेकिंग जारी करने को लेकर नियमों की अनदेखी को लेकर सीवीसी ने इनसे जवाब मांगा है। जांच एजेंसियों के छापे जारी हैं। ईडी ने कल 47 स्टोर पर छापे मारे हैं। छत्तीसगढ़ के रायपुर में गीतांजलि जेम्स के स्टोर पर छापे मारे हैं। वहीं शनिवार को इनकम टैक्स विभाग ने मेहुल चोकसी के 9 खाते जब्त किए लेकिन इनमें से ज्यादातर खातों में कोई पैसा नहीं था। वहीं ईडी ने शनिवार को नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के 21 ठिकानों पर छापे मारे और 25 करोड़ रुपये कीमत के हीरे, सोना, कीमती पत्थर और ज्वेलरी जब्त की। पीएनबी महाघोटाले में सीबीई सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर मिल रही है। खबर है कि फिक्स कमीशन लेकर लेटर ऑफ अंडरटेकिंग दिए गए। वहीं सीबीआई सूत्र ये भी बता रहे हैं कि इस मामले में गिरफ्तार तीनों आरोपी जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। सीबीआई ने घोटाले में शामिल तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया था जिन्हें 14 दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया था। इसमें बैंक का रिटायर्ड डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी, सिंगल विंडो ऑपरेटर मनोज खरात और नीरव मोदी की फर्म का ऑथराइज्ड सिग्नेटरी हेमंत भट्ट शामिल हैं। गोकुलनाथ शेट्टी पर नीरव मोदी को फर्जी तरीके से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग यानी एलओयू देने का आरोप है। पीएनबी घोटाले के बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियन ने कहा है कि पब्लिक सेक्टर बैंकों में निजीकरण पर विचार करना चाहिए। अरविंद सुब्रमणियन ने कहा कि बैंकों में कितना स्ट्रेस है इसको देखना चाहिए। बैंक ऑफ बड़ौदा ने दक्षिण अफ्रीका में अपने ऑपरेशंस बंद कर दिए और अब पीएनबी में घोटाला सामने आया है। वहीं आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर. गांधी ने सीएनबीसी-आवाज़ से बातचीत में कहा कि बैंकों के निजीकरण का फ्रॉड से कोई संबंध नहीं है। सरकारी बैंक में हुए फ्रॉड का असर टैक्सपेयर पर नहीं पड़ना चाहिए। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि प्राइवेट बैंकों में भी घोटाले के मामले सामने आए हैं। इधर, एसोचैम बैंकिंग समिट में हिस्सा लेने पहुंचे आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर एस एस मुंद्रा ने कहा कि पीएनबी घोटाला काफी गंभीर मामला है। उनका कहना है कि बैंक में रिस्क मैनेजमेंट, बैंकिंग ऑडिट में खामियां हुई हैं। लेकिन इसका असर दूसरे बैंकों पर नहीं होगा। घोटाले को लेकर ब्लेमगेम भी शुरू है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी को घोटाले में लपेटा। इस पर अभिषेक मनु सिंघवी ने निर्मला सीतारमन के खिलाफ मानहानि का केस करने की चेतावनी दी। इधर राहुल गांधी ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली पर फिर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी बच्चों को परीक्षा पास करने के लिए टिप्स देने पर 2 घंटे तक बोल सकते हैं लेकिन उनके पास 22,000 करोड़ रुपये के घोटाले पर बात करने के लिए 2 मिनट नहीं है। वित्त मंत्री जेटली भी कुछ नहीं बोल रहे हैं।

  • त्रिपुरा में रविवार को विधानसभा की 59 सीटों के लिए भारी वोट डाले गये। चुनाव आयोग के अनुसार राज्य में 78.56 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है। चुनाव पूरी तरह से शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। राज्य के किसी भी भाग से हिंसा की कोई ख़बर नहीं आई।  मतदान के बाद 296 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मे बंद हो गया है। त्रिपुरा मे विधानसभा की 60 सीटें हैं, लेकिन चारी-लाम विधानसभा से सीपीएम उम्मीदवार के निधन के कारण वहां मतदान टाल दिया गया है। इस सीट पर अब 12 मार्च को मतदान होगा।

  • न्यायालय ने कहा कि इस महीने की 5 तारीख को राष्ट्रपति द्वारा जारी किये गये आपातकाल लागू करने के आदेश में कुछ भी असंवैधानिक नहीं है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने 12 सांसदों की सदस्‍यता बहाल करने के पहले के अपने आदेश पर रोक लगा दी है। देश में आपातकाल पर चर्चा के लिए आज संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है। इस बीच मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने दिल्ली में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। दोनों नेताओँ ने मालदीव के मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की।

  • छत्रपति शिवाजी महाराज भारत के महान योद्दा और कुशल रणनीतिकार थे। जिन्होंने पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी। उन्होंने कई वर्ष औरंगज़ेब के मुगल साम्राज्य से संघर्ष किया। 1674 ई.में रायगढ़ में उनका राज्याभिषेक हुआ और वे छत्रपति बन गये। शिवाजी ने अपनी अनुशासित सेना और संगठित प्रशासनिक इकाइयों की सहायता से एक योग्य एवं प्रगतिशील प्रशासन प्रदान किया। उन्होंने समर-विद्या में अनेक नवाचार किये और गुरिल्ला वॉर की नयी शैली विकसित की। उन्होंने प्राचीन हिन्दू राजनीतिक प्रथाओं और दरबारी शिष्टाचारों को पुनर्जीवित किया और फारसी के स्थान पर मराठी और संस्कृत को राजकाज की भाषा बनाया। शिवाजी को एक कुशल और प्रबुद्ध सम्राट के रूप में जाना जाता है। जबकि उन्हें बचपन में पारम्परिक शिक्षा कुछ खास नहीं मिली थी, पर वे भारतीय इतिहास और राजनीति से वाकिफ थे। उन्होंने शुक्राचार्य और कौटिल्य को आदर्श मानकर कूटनीति का सहारा लेना कई बार उचित समझा था। शिवाजी एक समर्पित हिन्दु थे और धार्मिक सहिष्णु भी थे। वह एक अच्छे सेनानायक के साथ एक अच्छे कूटनीतिज्ञ भी थे। कई जगहों पर सीधे युद्ध लड़ने की बजाय वे संधि करने के पक्षधर थे। यही उनकी कूटनीति थी, जो हर बार बड़े से बड़े शत्रु को मात देने में उनका साथ देती रही। 3 अप्रैल 1680 को महज 50 साल की उम्र में वीर छत्रपति शिवाजी महाराज ने लंबी बीमारी के बाद अंतिम सांस ली। लेकिन शिवाजी की स्मृतियाँ आज भी जीवंत हैं।

  • छत्तीसगढ़ में उग्रवाद प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सुकमा जिले में एक माओवादी हमले में दो सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए और एक मजदूर मारा गया। माओवादियों ने चिंतागुफा के पास भेज्जी इलाके में सडक निर्माण स्थल पर हमला किया और एक मजदूर की हत्या कर दी। माओवादियों ने निर्माण स्‍थल की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ, विशेष कार्यबल और जिला रिजर्व गार्ड के जवानों पर गोलीबारी की। सुरक्षाकर्मियों ने भी जवाबी कार्रवाई की। गोलीबारी में डीआरजी के दो सहायक पुलिसकर्मी शहीद हो गए और छह अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। घायल जवानों को उपचार के लिए हेलीकाप्टर से रायपुर भेजा गया है।  

  • जम्मू-कश्मीर के स्कूली बच्चों ने रविवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। इस अवसर पर गृह मंत्री बच्चों से कहा है की वे अपने बड़ों को हिंसा त्यागने की सलाह दें। इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू और केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी उपस्थित रहे। स्कूली बच्चों का यह दल आगरा और दिल्ली के भ्रमण पर है।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के श्रवणबेलगोला में भगवान बाहुबली के महा मस्तकाभिषेक उत्सव में हिस्सा लेगें। श्रवणबेलगोला जैन धर्म के अनुयाइयों का प्रमुख तीर्थ स्थल है। इसके साथ ही पीएम श्रवणबेलगोला में ही नए बाहुबली जनरल अस्पताल का शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के श्रवणबेलगोला में भगवान बाहुबली के महा मस्तकाभिषेक उत्सव में शामिल होंगे। श्रवणबेलगोला जैन धर्म के लोगों का प्रमुख तीर्थ स्थल है, और यहां विन्ध्यगिरि पहाड़ी पर भगवान बाहुबली, जिन्हें गोमटेश्वर भी कहा जाता है, उनकी 58 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। बाहुबली, जैन धर्म के पहले तीर्थंकर वृषभनाथ या आदिनाथ के बेटे हैं, और सन् 981 में यहां उनकी प्रतिमा स्थापित हुई थी। तब से हर बारह साल पर बाहुबली की प्रतिमा का महा मस्तकाभिषेक कार्यक्रम आयोजित होता है। इस बार का 88वां महा मस्तकाभिषेक कार्यक्रम 17 फरवरी से 25 फरवरी यानि नौ दिनों तक चलेगा। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने 7 फरवरी को कार्यक्रम की शुरुआत की थी। विन्ध्यगिरि पहाड़ी पर स्थित भगवान बाहुबली की प्रतिमा तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को करीब साढ़े छह सौ सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। प्रधानमंत्री हाल ही में बनाई गई 630 नई सीढियों का भी उद्घाटन करेंगे। इससे लोगों को पहाड़ी पर चढ़ने में आसानी होगी। साथ ही प्रधानमंत्री श्रवणबेलगोला में नए बाहुबली जेनरल अस्पताल का शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित भी करेंगे। श्रवणबेलगोला पिछले ढाई हजार साल से जैन धर्म के अनुयायिओं के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। यहां भगवान बाहुबली की विशाल प्रतिमा एक ही ग्रेनाइट पत्थर से बनी है। अखंड ग्रेनाइट से बनी ये दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। ये महज एक प्रतिमा नहीं है, बल्कि ये पूरी दुनिया को शांति, अहिंसा और त्याग का संदेश देता है। महा मस्तकाभिषेक के दौरान हर रोज 1008 कलश से बाहुबली का जलाभिषेक और उसके बाद पंचामृत से अभिषेक किया जाता है। साथ ही अष्ट द्रव्य पूजा और महा मंगल आरती भी होती है। इसे देखने के लिए दुनिया भर से लाखों लोग श्रवणबेलगोला आते हैं। इस बार भी महा मस्तकाभिषेक उत्सव में करीब 40 लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है। अपने कर्नाटक दौरे पर प्रधानमंत्री आज पैलेस क्वीन हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके साथ ही पीएम एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 224 विधानसभा सीट वाले कर्नाटक में मई तक नए सरकार का गठन होना है। जिसको लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनो की ही तैयारी जोर शोर से जारी है। हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनावों में जीत के बाद अब बीजेपी कार्यकर्ता कर्नाटक में परचम फहराने के लिए काफी उत्साहित है। कर्नाटक बीजेपी के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि जहां एक और इससे उन्हें कांग्रेस मुक्त भारत की राह में एक कदम और बढ़ाने में मदद मिलेगी तो वहीं ये बीजेपी के लिए दक्षिण भारत का गेटवे भी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार पर किसानों की अनदेखी, केंद्र की परियोजनाओं को ठीक तरीके से लागू नही करने और केंद द्वारा दी जाने वाली राशि को ठीक ढंग से उपयोग नही करने का आरोप लगाते रहे है। ऐसे में प्रधानमंत्री की मैसूर में होने वाली इस रैली पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी । मैसूर में जनसभा को संबोधित करने से पहले प्रधानमंत्री बैंगलोर-मैसूर रेल विधुतीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे जिससे बेंगलोर और मैसूर के बीच यात्रा करने वालों को तो फायदा होगा ही साथ ही साथ रेलवे की डीजल की खपत भी घटेगी जिसका फायदा पर्यावरण को होगा। साथ ही प्रधानमंत्री मैसूर- उदयपुर साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस को भी हरि झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में मेगा ग्लोबल निवेशक सम्मेलन मैग्नेटिक महाराष्ट्र कन्वर्जेंस 2018 का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन में देश-दुनिया के चोटी के उद्योगपति भाग ले रहे हैं। 20 फरवरी तक चलने वाले इस सम्मेलन के माध्यम से महाराष्ट्र सरकार ने निवेश के साथ-साथ रोज़गार के नये अवसर तलाशने का लक्ष्य रखा है।  प्रधानमंत्री ने नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी। इस दौरान उन्होंने कहा कि कई सरकारें आई होंगी, लेकिन हवाई अड्डा नहीं बन सका। उन्होंने कहा कि इसके पीछे सरकार के काम करने के तौर तरीके सबसे बड़ी बात है। इसके साथ ही पीएम ने जवाहर लाल नेहरु पोर्ट ट्रस्ट के चौथे कंटेनर टर्मिनल का लोकार्पण भी किया। मैग्नेटिक महाराष्ट्र सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री ने वाधवानी इंस्टीट्यूट ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर पीएम ने कहा कि भारत में artificial intelligence को बढ़ावा देने की ज़रूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मुंबई यात्रा के दौरान रविवार शाम लीलावती अस्पताल में भर्ती गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को देखने पहुंचे। पर्रिकर अग्नाशय से संबंधित समस्या से पीड़ित हैं, और उनका लीलावती अस्पताल में इलाज चल रहा है।

  • जानकारी के मुताबिक वो चुनाव प्रचार समाप्त कर वापस आ रहे थे, तभी एक आईईडी ब्लास्ट में उनकी हत्या कर दी गई.

  • इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को बढ़ावा देने की ज़रूरत है.

  • मैग्नेटिक महाराष्ट्र कन्वर्जेंस 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र और राज्यों के आपसी सहयोग और सांमजस्य की बदौलत उभरते भारत की बात कही. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र तेज़ी से विकास करने वाले राज्यों में आगे है. साथ ही देश में विकास बदली सोच और सहयोग को ही भारत की प्रगति का श्रेय दिया. देश में पॉलिसी रिफॉर्म और तकनीकी विकास के ज़रिए आने वाली किसी भी दिक्कतों को कम से कम करने पर सरकार का ज़ोर है. उन्होंने कहा कि देश अब 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ रहा है. देश में बजटीय बदलाव के ज़रिए किसानों, ग़रीबों और वंचितों के विकास पर ज़ोर देने की बात कही. मुद्रा योजना की उपयोगिता और बजट में इसके बढ़े हुए आवंटन का ज़िक्र किया. उन्होंने कहा कि देश में वंचित लोगों के लिए केंद्र ने ख़ासतौर पर सौभाग्य योजना, उज्ज्वला और आवासीय योजनाएं समावेशी विकास हैं. प्रधानमंत्री ने विकास के मानकों पर स्वास्थ्य को भी रखा. साथ ही उन्होंने देश में 50 करोड़ लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित कराने के लिए आयुष्मान योजना की उपयोगिता भी बताई. उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन में आसानी ही विकास की मज़बूत तस्वीर होगी. प्रधानमंत्री ने भारत में बढ़ते निवेश के अवसरों, उद्यमों के लिए आसान होती प्रक्रियाओं को आर्थिक विकास के अनुकूल बताया. साथ ही प्रधानमंत्री ने भारत में तकनीक के ज़रिए सुशासन और वंचितों का विकास करने की भी बात कही. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सबका साथ और सबका विकास के सिद्धांत के ज़रिए लगातार काम कर रही है. सम्मेलन में राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र की विकास गाथा का जिक्र किया. उन्होंने महाराष्ट्र के तेज़ी से विकास पथ पर बढ़ने के लिए केंद्र की योजनाओं की तारीफ भी की.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रूडो के बीच शुक्रवार को द्विपक्षीय वार्ता होगी. ट्रूडो सोमवार शाम राजधानी दिल्ली पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता संभालने के बाद कनाडाई पीएम का यह पहला भारत दौरा है. इससे पहले 2012 में कनाडा के पीएम ने भारत का दौरा किया था. जस्टिन ट्रूडो की इस यात्रा का मकसद भारत और कनाडा के बीच कारोबार, निवेश, ऊर्जा, विज्ञान, उच्च शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और स्किल डेवलपमेंट समेत अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है.

  • अफ्रीकी टीम की शुरुआत ख़राब रही. तीसरे ओवर में अफ्रीका को पहला झटका लगा. 14 रन बनाकर जो स्मट्स आउट हुए. उन्हें भुवनेश्वर की गेंद पर शिखर धवन ने कैच किया. इसके बाद क्रीज पर आए टीम के कप्तान जेपी ड्यूमिनी एक बार फिर से फ्लॉप साबित हुए. 3 रन बनाकर वह भी भुवनेश्वर की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद फरहान बेहादीन ने रीजा हेंड्रिक्स के साथ मिलकर अफ्रीका को संकट से उबारा. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच 81 रनों की साझेदारी हुई. चहल की गेंद पर बेहादरीन 39 रनों पर आउट हुए. भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने धमाकेदार शुरुआत की. टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन ने ताबड़तोड़ शुरुआत की. रोहित ने 9 बॉल पर 21 रन ठोक दिए. लेकिन वो अफ्रीकी गेंदबाज जूनियर डाला की गेंद पर आउट हो गए. कप्तान विराट कोहली पुराने रंग में नहीं दिखे. कोहली को 26 रन पर तबरेज शम्सी ने आउट किया. कोहली के आउट होने के बाद शिखर धवन ने 27 बॉल में अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर ली. शिखर ने अपनी फिफ्टी के बाद भी तेजी से रन बनाए. 39 बॉल पर वह 72 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. धवन के बाद क्रीज पर आए महेंद्र सिंह धोनी बड़ी पारी नहीं खेल पाए. वह 11 बॉल में 16 रन बनाकर आउट हो गए. अंत में टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 203 रन बनाए.

  • यह विमान तेहरान से यासूज जाते वक्त रडार से गायब हो गया था. विमान में एक बच्चे समेत 60 यात्री और क्रू के 6 सदस्य सवार थे. दो इंजन वाला यह विमान छोटी दूरी के लिए प्रयोग किया जाता था.

  • दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी का पता 11 अशोक रोड़ से 6ए दीन दयाल उपाध्याय मार्ग हो गया है. भाजपा का नया दफ्तर 1 लाख 70 हजार स्क्वायर मीटर में फैला है. नया कार्यालय अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. पूरा कैम्पस वाई-फाई युक्त होगा. पार्टी के इस नए मुख्यालय से सीधे जिला कार्यालयों से भी जुड़ा जा सकेगा. नए कार्यालय में नई ऊर्जा के साथ पार्टी तेज़ी से आगे बढ़े, इसके लिए 19 विभाग और 11 प्रकल्प बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने नए मुख्यालय को देश सेवा की कर्मभूमि करार दिया. भारतीय जनता पार्टी के देश भर में 635 दफ्तर बन रहे हैं. पीएम ने कहा कि देश में अलग-अलग विचारधारा से चलने वाले दल हैं लेकिन सबका मकसद एक ही लोगों की आवाज़ बनना है. पीएम ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय को याद करते हुए कहा कि भारत का लोकतंत्र एक खूबसूरत गुलदस्ते की तरह है और भाजपा ने लोकतंत्र में सबको मिलाकर एक साथ चलाने की क्षमता से देश को रूबरू कराया. इमारत में घुसने के 3 रास्ते होंगे. पहला और दूसरा रास्ता वरिष्ठ नेताओं, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के लिए होगा. तीसरा गेट मीडिया के लिए होगा. आम जनता को फ्रंट ओपन स्पेस के पास बनी सीढ़ियों से एंट्री मिलेगी. इमारत के फ्रंट में बड़ी स्क्रीन लगाने का प्रस्ताव है. जिस पर भाजपा से जुड़ी गतिविधियों और कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण होगा. इस स्क्रीन पर देश के किसी भी कोने में हो रही बीजेपी की रैली भी दिखाई जाएगी. 14 महीने के अंदर ही ये इमारत बनकर तैयार हो गई. नए मुख्यालय में दो बिल्डिंग हैं, जिसमें पहली तीन मंजिला और दूसरी सात मंजिला है. मुख्यालय में मुख्य तौर पर 70 कमरे और दो सभागार भी बनाए गए हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी ने अपनी हाइटेक इमारत के साथ नई इबारत लिखने की तैयारी कर ली है.

  • वहीं कोलंबिया ने इस संकट से निपटने के लिए दुनिया से मानवीय आधार पर मदद मांगी है। इस आर्थिक संकट को लेकर दोनों देश एक दूसरे पर आरोप थोपते भी दिखाई दे रहे हैं। दोनों देशों हमले की भी आशंका जताई है। बहरहाल कोलंबिया का दावा है कि करीब दस लाख लोग वेनेजुएला से उनके यहां पर आ चुके हैं। यहां पर मौजूदा समय में खाने-पीने की चीजों के साथ-साथ दवाओं की भी भारी कमी है। डॉक्‍टर अपने मरीजों को भी दूसरे देशों में जाकर इलाज कराने की सलाह दे रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से भी वेनेजुएला आज एक खतरनाक देशों में शुमार हो रहा है। इसके अलावा अमेरिका ने वेनेजुएला में सेना द्वारा तख्‍तापलट की भी आशंका जताई है। गौरतलब है कि वेनेजुएला में 22 अप्रैल को राष्ट्रपति चुनाव होंगे।

Pages