DD/AIR News

  • इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानि क्लैट 2018 के परीक्षा को रद्द करने से साफ इनकार कर दिया था औऱ नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एडवांस्ड लीगल स्टडीज को आज ही रिजल्‍ट घोषित करने का आदेश दिया है। कोर्ट के इस आदेश के बाद देश के प्रमुख 19 नेशनल लॉ कॉलेजों में एडमिशन का रास्‍ता साफ हो गया है।

  • पिछले सवा साल में एक बड़ी शुरुआत हुई छोटे शहरों को आपस में हवाई सेवाओं से जोड़ने की । अहमदाबाद दीव फ्लाइट सस्ती  होने के साथ-साथ टूरिज्म और व्यापार को भी बढ़ावा दिया है । अब गुजरात में अहमदाबाद सूरत भावनगर और भुज जैसे शहरों में ये सस्ती उड़ान शुरू भी हो गयी हैं ।  आज एक घंटे या एक हज़ार किमी की फ्लाइट उड़ान आप लगभग ढाई हज़ार में कर सकते हैं। आधे घंटे और 500 किमी से कम का सफ़र डेढ हज़ार में।  

  • उड़ान प्रोजेक्ट के तहत शुरू किए गए जगदलपुर एयरपोर्ट से पूरे बस्तर क्षेत्र में आर्थित तेजी आएगी।इसके साथ ही यहां के आदिवासी समाज के लोगों को उसका बहुत फायदा होगा। पेश है जगदलपुर से हमारे संवाददाता नीरज सिंह की ये ग्राउंड रिपोर्ट जगलपुर ,बीजापुर और दंतेवाड़ा के लोगों की एयरपोर्ट को लेकर बरसों पुरानी आस अब पूरी होने जा रही है। जगदलपुर में एयरपोर्ट बन कर तैयार हो गया है जहां से 15 जून को हवाई जहाज उड़ान भरेगा। जिस दूरी तो तय करने में 8 से 10 घन्टें लगते थे , अब मात्र 50 मिनट में ये दूरी तय होगी। उड़ान योजना के तहत शुरू किये गये इस प्रोजेक्ट से पूरे क्षेत्र में आर्थिक तेजी आयेगी जिसका लाभ यहां के लोगों को मिलेग एयर उड़ीसा की फ्लाईट रायपुर एयरपोर्ट  से उड़ान भरने के  बाद सीधे जगदलपुर एयरपोर्ट पर पहुँचेगी। वहां से यात्रियों को लेकर विशाखापटट्नम एयरपोर्ट पर पहुँचेगी। विशाखापट्टनम एयरपोर्ट सेउड़ान भरने के बाद जगदलपुर आयेगी और वहां से रायपुर के लिए रवाना हो जायेगी। जगदलपुर के बाद  बिलासपुर, अंबिकापुर  और रायगढ़ को भी जल्द रायपुर एयरपोर्ट से जोड़ा जायेगा। जिसके बाद आदिवासी बहुल्य इस क्षेत्र में आर्थिक तेजी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही इन इलाकों में चलने वाली तमाम परियोजनाओं को भी इससे लाभ होगा।

  • विधानसभा की सीटों में उत्तर प्रदेश में नूरपुर, पंजाब में शाहकोट, बिहार में जोगीहाट, झारखंड में गोमिया और सिल्ली, केरल में चेंगानूर, महाराष्ट्र में पलुस काडेगांव, मेघालय में अम्पति, उत्तराखंड में थराली और पश्चिम बंगाल में महेशतला शामिल हैं। मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं। इस बीच कैराना, भंडारा-गोंदिया और नगालैंड लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के एक सौ 23 बूथों पर कल फिर से मतदान हुआ। सोमवार को मतदान के दौरान वी वी पैट मशीन में खराबी के बाद निर्वाचन आयोग ने इन मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान का आदेश दिया था।   

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तंबाकू और धूम्रपान के अन्य उत्पादों से होने वाली बीमारियों और मौतों की रोकथाम को ध्यान में रखकर इस वर्ष की थीम 'टोबेको और कार्डियो वेस्कुलर डिसीज यानी तंबाकू और हृदय रोग रखी है। विश्व स्वास्थय संगठन के मुताबिक तंबाकू के कारण हर साल तीस लाख लोगों की दिल की बीमारी से मौत हो जाती है। इंसान के शरीर के अंगों को सीधे नुकसान पहुंचाने के अलावा, धुआं रहित तम्बाकू का इस्तेमाल करने से दिल के दौरे से मरने की संभावना काफी बढ़ जाती है। लिहाज़ा स्वस्थ जीवन के लिए तंबाकू उत्पादों से दूरी बनाए रखना बेहद ज़रूरी है।   

  • तीन देशों की पांच दिवसीय यात्रा पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के बाद मलेशिया पहुंचेगे। पीएम मोदी गुरूवार को मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मलेशिया में नए नेतृत्व को बधाई देंगे। मलेशिया यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने समकक्ष महातिर मोहम्मद से आपसी और क्षेत्रीय हितों से जुड़े कई मामलों पर चर्चा करेंगे। गौरतलब है कि मलेशिया और भारत के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामाजिक संबंध हैं और भारतीय समुदाय के लोग बड़ी संख्या में वहां प्रवास करते हैं।  यात्रा को लेकर स्थानीय लोगों में उत्साह का माहौल है। उन्होंने प्रधानमंत्री की यात्रा का स्वागत किया है। मलेशिया एशिया प्रशांत क्षेत्र में राजनीतिक, सामाजिक-आर्थिक हितों और आकांक्षाओं को पूरा करने में विशेष योगदान दे रहा है। भारत ने क्षेत्र की शांति, विकास और सुरक्षा के प्रचार में एक दूसरे की जिम्मेदारी को मान्यता प्रदान की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अल्प समय की यह यात्रा काफी मायनों में खास है क्योंकि इससे भारत और आसियान देशों के सामूहिक विकास में मदद मिलेगी। मलेशिया के दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन दिन की सिंगापुर यात्रा के लिए रवाना होंगे। वे भारत के पहलेप्रधानमन्त्री हैं, जो शांगरीला वार्ता में मुख्य भाषण देंगे। प्रधानमन्त्री मोदी सिंगापुर में वहां के प्रधानमन्त्री ली हसीन लूंग के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे। प्रधानमन्त्री की इसदूसरी सरकारी यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच लगभग 35  समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाने की उम्मीद है।

  • राष्ट्रपति जोको विडोडो से गर्मजोशी भरी मुलाक़ात भारत और आसियान देशों के बीच बढ़ती साझेदारी तस्वीर है। अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर इंडोनेशिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडोनेशिया के साथ कूटनीतिक आर्थिक संबंधों को बढ़ाने पर ज़ोर दिया। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुलाक़ात और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई, जिसमें भारत और इंडोनेशिया विज्ञान प्रौद्योगिकी, प्रशासनिक प्रशिक्षण, रक्षा, अंतरिक्ष, रेलवे के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग को लेकर सहमत हुए। प्रधानमंत्री ने आसियान सहित इंडोनेशिया के साथ सहयोग को भारत प्रशांत क्षेत्र में शांति और तरक्क़ी के लिए ख़ास बताया।  द्विपक्षीय मुलाक़ात के दौरान इंडोनेशिया के साथ व्यापारिक गतिविधियों को 2025 तक 50 अरब डॉलर करने का लक्ष्य तय किया गया है। इस दौरान दोनों देशों के बीच कुल 18 समझौते हुए।  दोनों देशों ने रक्षा क्षेत्र में सेना, नौसेना और वायुसेना के बीच आवश्यक सूचनाओं के आदान-प्रदान का समझौता किया है । इसके अलावा अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग , विज्ञान और तकनीक , रेलवे तकनीक , स्वास्थ्य  तथा दवाइयों को लेकर समझौते हुए हैं । गुजरात के अहमदाबाद के पतंग म्यूजियम को लेकर भी समझौता हुआ है ।  प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बढ़ते संबंधों में सागर का महत्व बताया। उन्होने सभी की उन्नति और सुरक्षा की बात कही।  दोनों नेताओं की वार्ता के बाद भारत और इंडोनेशिया ने  हिंद - प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सहयोग का साझा दृष्टिकोण जारी किया । इस दस्तावेज में ' मुक्त , पारदर्शी , नियम आधारित , शांतिपूर्ण , संपन्न व समावेशी हिंद प्रशांत क्षेत्र ' की महत्ता को रेखांकित किया गया है जहां संप्रभुता व क्षेत्रीय अंखडता , नौवहन की आजादी , सतत विकास का सम्मान किया जाए।  किसी भी आसियान देश के साथ यह अपनी तरह का पहला दस्तावेज है।  इससे पहले प्रधानमंत्री ने राजधानी जकार्ता में स्थित कालीबाटा नेशनल हीरो सीमेट्री में शहीदों को श्रृद्धांजलि दी। ये स्मारक इंडोनेशिया की आज़ादी में शहीद हुए लोगों को समपित है। प्रधानमंत्री ने स्मारक में इन शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। प्रधानमंत्री ने मानवता के लिए आतंकवाद की घटनाओं पर चिंता ज़ाहिर की। 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया दोनों देशों की संस्कृति में कई बहुआयामी पक्ष हैं और यही ख़ासियत दोनों देशों में एक मज़बूत संबंध स्थापित करती है। उन्होने कहा कि भारत आने वाले इंडोनेशिया के उन नागरिकों को मुफ्त में वीज़ा देगा, जो केवल 30 दिनों के लिए भारत आऐंगे।

  • मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले  गए आईपीएल 2018 के फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद  को 8 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया. दो साल के प्रतिबंध के बाद आईपीएल में वापस लौटी चेन्नई ने तीसरी बार खिताब पर कब्ज़ा जमाया। 179 रन की चुनौती का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने  18.3 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।  इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए। 

  • छत्तीसगढ़ में बस्तर हनी यहां के किसानों के लिए आमदनी का एक बेहतरीन जरिया है. दंतेवाड़ा में सामूहिक रूप से मधुमक्खी पालन करने वाली महिलाएं, मधुमक्खियों से ही प्रेरणा लेते हुए शहद का उत्पादन और व्यापार कर रही हैं. ये महिलाएं 'बस्तर हनी' ब्रैंड के अंतर्गत अपना उत्पाद लोगों तक पहुंचा रही हैं, जिसे बेहद पसंद किया जा रहा है क्योंकि यह शहद पूरी तरह से प्राकृतिक है. यह मुहिम 15-20 हज़ार स्थानीय लोगों को स्थायी रोज़गार देकर, पूरी तरह से आत्मनिर्भर बना रही है. बस्तर हनी के माध्यम से दंतेवाड़ा की 200 महिलाओं और 800 परिवारों के साथ-साथ बीजापुर के 150 परिवारों को रोज़गार मिल रहा है. उत्पादन की अगर बात करें तो हर साल हर बॉक्स से लगभग 10-20 किलो तक शहद का उत्पादन होता है. सामूहिक रूप से हर साल लगभग 4-5 टन शहद का उत्पादन किया जा रहा है. 1 किलो शहद के लिए 300 रुपये का भुगतान किया जाता है.

  • पर्यावरण दिवस के मौके पर 5 जून को मुख्य कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली के विज्ञान भवन में होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा देशभर के पर्यावरण मंत्री शिरकत करेंगे। प्लास्टिक कचरे को खत्म करना इस बार पर्यावरण दिवस की मुख्य थीम है। पर्यावरण दिवस के आयोजन के लिए देशभर में व्यापक तैयारियां की गई हैं। 19 राज्यों के 24 समुद्र तटों और 24 नदी के किनारों की साफ-सफाई की जा रही है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण से निबटने के लिए सबको साथ आना होगा।

  • नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कुमारस्वामी का बयान निराशा जनक है. गौरतलब है कि कुमारस्वामी ने मुख्यमंत्री बनाने के लिए राज्य की 6 करोड़ जनता के बजाए कांग्रेस आलाकमान का आभार व्यक्त किया था.

  • यह प्रधानमंत्री कार्यालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, आकाशवाणी और डीडी न्यूज के यू ट्यूब चैनलों पर भी उपलब्ध रहेगा। मन की बात के हिन्दी प्रसारण के तुरंत बाद इसे क्षेत्रीय भाषाओं में आकाशवाणी के प्रादेशिक केन्द्रों से प्रसारित किया जायेगा। क्षेत्रीय भाषाओं में इस कार्यक्रम को रात आठ बजे फिर सुना जा सकेगा।

  • देश में करीब 65 फीसदी लोगों का व्यवसाय कृषि पर ही निर्भर करता है. इसीलिए मोदी सरकार ने पिछले चार सालों में कृषि किसान और उसके विकास के लिए कई नई योजनाएं चलाईं, जिनके चलते देश में आजादी के बाद पहली बार अनाज का रिकॉर्ड उत्पादन करीब 279 मीट्रिक टन हुआ और दलहन के मामले में भी आत्मनिर्भर बने हैं. केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई नई योजनाओं पर नजर डालें तो: मृदा स्वास्थ्य योजना- मिट्टी के स्वास्थ्य की जांच, उर्वरकों का संतुलित उपयोग. देशभर में अभी तक 14 करोड़ 20 लाख किसानों को ये कार्ड वितरित किए जा चुके हैं. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना- आपदाओं से नष्ट फसलों का उचित मुआवजा, किसान की मौत पर मुआवजे की राशि बढ़ी है और पहले से ज्यादा पारदर्शिता लाई गई है. नीम लेपित यूरिया- यूरिया की कालाबाज़ारी रोकने के लिए यूरिया के नीम लेपित किया गया जिससे लागत में कमी आई है और उत्पादन बढ़ा है. जैविक खेती को बढ़ावा- पारंपरिक खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्यों को 947 करोड़ रुपये का बजट दिया गया और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए अलग से विशेष पैकेज भी दिया गया. राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के तहत देसी नस्ल की गायों को बढ़ावा दिया गया जिससे दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी हुई. राष्ट्रीय कृषि बाजार- इस योजना में ई-नाम पोर्टल बनाकर देश की सभी मंडियों को जोड़ा गया, जिससे किसान कंही भी कभी भी अपने मुताबिक अच्छे दाम पर फसल बेच सकता है.  इसी के साथ-साथ सिंचाई के लिए भी सरकार ने गांवों के लिए बिजली की अलग फीडर लाइनें बनाने की योजना बनाई है. कृषि के क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबसे ज्यादा फोकस रहा है, जिसके चलते न सिर्फ नई योजनायें बनी बल्कि जमीनी स्तर पर उनकों लागू किया गया. आंकड़े बताते हैं कि पिछले 48 महीनों में किसान की दशा और दिशा बदली है. अब सरकार सरकार का अगला लक्ष्य वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय को दोगुना करने का है.  

  • पत्र के आधार पर अरुण जेटली ने उनका माफीनामा स्वीकार कर लिया है. जेटली ने केजरीवाल और आप नेताओं राघव चड्ढा, कुमार विश्वास, आशुतोष, संजय सिंह और दीपक वाजपेयी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था. इन लोगों ने जेटली पर वित्तीय अनियमितता के आरोप लगाए थे. जेटली ने अपने ऊपर लगे आरोपों का खंडन किया है. केजरीवाल और आप के चार नेता राघव चड्डा, संजय सिंह, आशुतोष और दीपक वाजपेयी के जेटली से माफी मांगने के बाद विश्वास अब एक मात्र ऐसे व्यक्ति बचे थे जिनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा बना हुआ था.

  • उज्ज्वला योजना को लेकर नमो ऐप पर लोगों से बातचीत करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मुद्रा योजना के लाभार्थियों से संवाद किया. सरकार के 4 साल पूरे होने के बाद पीएम मोदी ने एक तरफ मुद्रा योजना का रिपोर्ट कार्ड पेश किया तो दूसरी तरफ लोगों से स्कीम से जुड़ने के लिए आगे आने की बात भी कही. प्रधानमंत्री मोदी ने मुद्रा स्कीम के लाभार्थियों के आंकड़े भी पेश किए. जो मुद्रा योजना की सफलता की कहानी खुद बयां कर रहे हैं.  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार की इन योजनाओं की मदद से देश का गरीब आदमी साहुकारों से चंगुल से बाहर निकल सका है. साहूकारों के ब्याज के चक्रव्यूह को इन योजनाओं ने तोड़ा है. प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से दूसरों लोगों को भीम ऐप से जोड़ने की अपील भी की. पीएम ने कहा कि मुद्रा योजना के तहत 55 फीसदी लोन पिछड़े तबकों के लोगों को दिए गए हैं.  पीएम से सीधी बातचीत पर मुद्रा योजना के लाभार्थियों में भी जोश दिखा. मुद्रा योजना महज एक योजना नहीं बल्कि ये कोशिश है समाज के उस तबके को आगे लाने की जो दशकों से अपने हिस्सेदारी पाने का प्रयास कर रहा था. अब मुद्रा योजना के जरिए इन लोगों को अपने पंख खोलने का मौका मिला है.

  • ओडिशा के कटक की रैली में प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि परिवारवाद की राजनीति विपक्ष का मूल मंत्र है। प्रधानमंत्री ने आरोप लगया कि भ्रष्टाचार के मामलों से बचने के लिए विपक्ष एकजुट हो रहा है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पार्टी पर जोरदार हमला... ओडिशा के कटक में एक रैली के दौरान पीएम मोदी ने ना सिर्फ दशकों तक देश पर शासन करनेवाले फैमिली फर्स्ट पार्टी को बल्कि समूचे विपक्ष को निशाने पर लिया। और ये राजनैतिक संदेश इसलिए और भी अहम हो जाता है क्योंकि इसे देने के लिए उन्होंने एक गैर भाजपा शासित राज्य ओडिशा को चुना। केंद्र सरकार की चौथी वर्षगांठ पर सीधे जनता से मुखातिब पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार जनपथ से नहीं बल्कि जनमत से चलती है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर ये आरोप लगाया कि उन्होंने राष्ट्र के निर्माण में महात्मा गांधी, सरदार पटेल और सुभाष चंद्र बोस के अलावा भगत सिंह और चंद्रशेखर आजाद जैसे क्रांतिकारी नेताओं के त्याग को भुलाते हुए देश में भ्रष्ट व्यवस्था को बढ़ावा दिया। विपक्ष के उभरते गठजोड़ को अवसरवादी करार देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जमानत पर चल रहे या घोटालों का आरोप झेल रहे लोग खुद को और अपने परिवार को बचाने के लिए एकजुट हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने स्वार्थ सिद्धी के लिए हो रही इस विपक्षी एकजुटता को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ऐसे लोग देश के विकास से ज्यादा अपनी और अपनी पार्टी के विकास के लिए, किसी भी हद तक जा सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने रैली के दौरान एक ओर जहां विपक्ष को जोरदार तरीके से घेरा तो वहीं दूसरी ओर उन्होंने अपने सरकार के कामकाज का लेखाजोखा भी रखा। दरअसल केंद्र सरकार की उपलब्धियां सुशासन को लेकर मोदी सरकार की  प्रतिबद्धता को बयान करती है। ऐसे में सुशासन के मोर्चे पर पिछली सरकार की विफलताओं की लंबी फेहरिस्त के मुकाबले  मोदी सरकार की कामयाबी  ने एनडीए को साल 2019 में  आम चुनावों से पहले एक बेहद ही मजबूत प्लैटफॉर्म दे दिया है।

  • गौरतलब है कि तूतीकोरिन स्थित प्लांट को लेकर लोगों में भारी आक्रोश था. इसके ख़िलाफ हुए प्रदर्शनों के दौरान हुई पुलिस फायरिंग में 13 लोगों की मौत हो गई थी. इस प्लांट को लेकर विपक्षी दल भी काफी मुखर थे.

  • प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में एलपीजी गैस की शुरुआत आज़ादी के बाद हो गई थी लेकिन 2014 तक 13 करोड़ परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचा था. उन्‍होंने कहा कि पिछले चार साल में ही हमारी सरकार ने 10 करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन दिए है. जितना काम 60-70 वर्ष में हुआ उतना केंद्र सरकार ने सिर्फ चार वर्षों में कर दिया. प्रधानमंत्री ने ये बात नमो एप के जरिए देश भर के उज्ज्वला लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उज्ज्वला योजना से गरीबों, वंचितों, दलितों और आदिवासी समुदाय के लोग मजबूत हुए हैं. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के देश भर के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सामाजिक सशक्तिकरण के क्षेत्र में इसने अहम भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि देश के विकास में यह योजना एक प्रतीक के रूप में सामने आई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महिलाओं का विकास और उनका कल्याण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है और उज्ज्वला योजना इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर योजना को सफलता मिलने पर सभी की सराहना की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत 10 करोड़ एलपीजी कनेक्शन दिए गए, जिसमें से 4 करोड़ कनेक्शन मुफ्त में बांटे गए. उन्होंने कहा कि योजना के तहत बड़े पैमाने पर गैस कनेक्शन बांटे जा रहे हैं और इस साल 5 करोड़ परिवारों से 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को गैस चूल्हा दिए जाने का लक्ष्य है. पीएम मोदी ने कहा कि 2020 तक के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन किया गया है. इस योजना से देश भर की महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आया है. उनका कहना है कि इससे उनका जीवन पूरी तरह बदल गया है.  नमो ऐप के जरिए लाभार्थियों से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि देश में सभी के पास एलपीजी कनेक्शन पहुंचे. उन्होंने कहा कि देश भर में एलपीजी पंचायत का आयोजन हो रहा है जिसमें उज्ज्वला योजना, सुरक्षा उपायों पर महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की जा रही हैं.

  • तमिलनाडु सरकार ने वेदांता लि. के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को स्थाई रूप से बंद करने का फैसला किया है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट आने के बाद सरकार ने यह कदम उठाया। गौरतलब है कि तूतीकोरिन स्थित प्लांट को लेकर लोगों में भारी आक्रोश था। इसके ख़िलाफ हुए प्रदर्शनों के दौरान हुई पुलिस फायरिंग में 13 लोगों की मौत हो गई थी। इस प्लांट को लेकर विपक्षी दल भी काफी मुखर थे।

Pages