DD/AIR News

  • इससे पहले अफगानिस्तान में दो मस्जिदों में हुए आत्मघाती बम धमाको में 70 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए। पहला हमला पश्चिमी काबुल में हुआ वहीं दूसरा हमला गौर प्रांत में हुआ। पश्चिमी काबुल में स्थित एक शिया मस्जिद में हुए आत्मघाती बम विस्फोट में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई, जबकि 45 अन्य घायल हो गए। वहीं, दूसरे हमले में 30 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए। अफगानिस्तान गृह मंत्रालय के अधिकारी मेजर जनरल अलीमस्त मोमांद ने बताया कि हमलावर पैदल चलते हुए दश्ती बर्च इलाके में स्थित इमाम जमान मस्जिद में गया और खुद को बम से उड़ा लिया।

  • स्पेन की सरकार ने कैटालोनिया की अलगाववादी सरकार को बर्खास्त करने और इस क्षेत्र में छह महीने के भीतर चुनाव करवाने का निर्णय लिया। प्रधानमंत्री मैरियानो रजॉय ने अपने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने संविधान की धारा 155 को लागू करने का निर्णय लिया है। इस धारा के लागू होने से स्पेन की सरकार कैटालोनिया की विधानसभा को भंग कर देगी और वहां की सरकार को हटाकर शासन अपने हाथों में ले लेगी। इसे लागू करने के लिए स्पेन के उच्च सदन सीनेट की मंजूरी लेना जरूरी है जहां कि 27 अक्टूबर को इस मसले पर मतदान होगा।

  • उन्हें घर से कार्यालय जाते समय कुछ अज्ञात लोगों ने कथित तौर पर अगवा कर लिया था। ऐसा माना जा रहा है कि जीनत को साजिशन गायब किया गया था। जीनत अपहरण से पहले भारतीय नागरिक हामिद अंसारी के मामले पर काम कर रही थी। अंसारी नवंबर 2012 में लापता हो गया था

  • महाराष्ट्र के सांगली के पास में एक ट्रक पलट जाने से दस मजदूरों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। मृतक में तीन महिलाएं भी शामिल हैं। महाराष्ट्र में सरकारी परिवहन बसों की हड़ताल की वजह से कुछ मजदूर ट्रक से यात्रा कर रहे थे लेकिन ये सफर उनकी आखिरी यात्रा साबित हुआ। घायलों का इलाज स्थानीय अस्पतालों में चल रहा है।

  • अफगानिस्तान में दो मस्जिदों में हुए आत्मघाती बम धमाको में कम से कम 63 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए। पहला हमला पश्चिमी काबुल में हुआ वहीं दूसरा हमला घोर प्रांत में हुआ। पश्चिमी काबुल में स्थित एक शिया मस्जिद में हुए आत्मघाती बम विस्फोट में 30 लोगों की मौत हो गई, जबकि 45 अन्य घायल हो गए। वहीं, दूसरे हमले में 33 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए। अफगानिस्तान गृह मंत्रालय के अधिकारी मेजर जनरल अलीमस्त मोमांद ने बताया कि हमलावर पैदल चलते हुए दश्ती बर्च इलाके में स्थित इमाम जमान मस्जिद में गया और खुद को बम से उड़ा लिया।

  • जम्मू कश्मीर में सुरक्षा स्थिति का जायज़ा लेने के लिए सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत राज्य के दौरे पर हैं. जम्मू में मीडिया को संबोधित करते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि कट्टरवाद दुनिया भर में फैल रहा है लेकिन भारत इस पर बेहद गंभीरता के क़दम उठा रहा है सेना प्रमुख ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति में सुधार हो रहा है और जो थोड़ी बहुत दिक्कतें हैं वो सिर्फ़ अलगाववादी तत्वों की हताशा का नतीजा हैं

  • भारतीय वायुसेना आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर ऐतिहासिक अभ्यास करने जा रही है। अपनी तरह के पहले अभ्यास में 24 तारीख़ को भारतीय वायुसेना के 20 लड़ाकू और परिवहन विमान एक्सप्रेस-वे पर उतरेंगे और उड़ान भरेंगे। इस सिलसिले में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कुछ हिस्सों पर 24 अक्टूबर तक यातायात बंद रहेगा। पिछले साल जब आगरा एक्सप्रेस वे की शुरूआत हुई थी तब भी इस पर लड़ाकू विमानों ने उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास किया था। हालांकि इस बार की खासियत यह है कि अभ्यास में परिवहन विमान भी शामिल होंगे। इस अभ्यास में मिराज 2000, जगुआर, सुखोई 30 और एएन-32 परिवहन विमान शामिल होंगे। एएन 32 विमान मानवीय सहायता और आपदा राहत के लिए होते हैं। युद्ध जैसी आपात स्थिति में सड़कों पर ही विमान उतारने और उड़ान भरने के लिए पायलटों को तैयार करने के लिए यह अभ्यास किया जा रहा है

  • राजस्थान में भीलवाड़ा के सांगानेरी गेट क्षेत्र निवासी संगीता देवी प्रजापत का सपना अब हकीकत में तब्दील होता दिख रहा है। ये मुमकिन हो पाया है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बदौलत। कभी ठेला पर हाथ से बनी वस्तुएं बेचा करती थी जिससे दो जून की रोटी जुटा पाना मुश्किल हो पाता था। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लिए गए ऋण ने उनके व्यवसाय को गति दे दी। लाभार्थी संगीता की मानें तो लोन लेने से पहले तक उनका व्यवसाय जैसे तैसे खिसक रहा था। उधारी में माल उठाना और फिर बेचने के लिए लंबा इंतज़ार मुनाफे का मज़ा खत्म कर देता था। संगीता इस फिराक़ में थीं कहीं से कुछ पैसे की व्यवसथा हो जाए ताकि कारोबार को गति दी जा सके। तभी पड़ोसी से मुद्रा योजना जिक्र सुना और लगा कि सपनों को पंख लग गए हैं। बैंक जाकर लोन के लिए आवेदन कर दिया और कुछ ही दिनों में 50, 000 की सहायता मंज़ूर भी हो गई। चन्द मटकियों के छोटा सा व्यापार मिट्टी के अनेक उत्पाद बेचने के कारोबार में बदल गया। ज़ाहिर है जिस योजना ने उनके कारोबार की चमक को लौटाई हो...जिस का लाभ उन्होंने खुद महसूस किया हो..अब उस की प्रशंसा करने से वो थकती नहीं है। दूसरों को सलाह दे रही हैं इस योजना के जरिए क्यों न अपने व्यव्साय को गति दें ताकि उनकी ज़िंदगी में भी नई चमक दमक आ सके।

  • केन्द्रीय जांच ब्यूरो यानि सीबीआई ने केन्द्र सरकार ने आग्रह किया है कि वह बोफोर्स मामले में साल 2005 के अपने फैसले पर पुनर्विचार करे। सीबीआई ने कथित घोटाले में एफ़आईआर निरस्त करने के दिल्ली हाई कोर्ट के फ़ैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने के लिए सरकार से अनुमति मांगी है। दिल्ली हाई कोर्ट ने 31 मई, 2005 को बोफोर्स मामले में प्राथमिकी को रद्द कर दिया था। तत्कालीन यूपीए सरकार ने फ़ैसले को चुनौती देने के सीबीआई के आग्रह को ठुकरा दिया था। जाच एजेंसी ने कहा है कि उसे उच्चतम न्यायालय में एक विशेष अनुमति याचिका - एसएलपी दायर करने की मंजूरी दी जाए। दिल्ली उच्च न्यायालय के तत्कालीन न्यायाधीश आर एस सोढ़ी ने हिंदूजा भाइयों - श्रीचंद, गोपीचंद और प्रकाशचंद - और बोफोर्स कंपनी के खिलाफ सभी आरोप निरस्त कर दिए थे और सीबीआई को मामले से निपटने के उसके तरीके के लिए यह कहते हुए फटकार लगायी थी कि इससे सरकारी खजाने पर करीब 250 करोड़ रुपये का बोझ पड़ा। 2005 के फैसले से पहले दिल्ली उच्च न्यायालय के एक अन्य न्यायाधीश दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी को आरोपमुक्त कर दिया था और बोफोर्स कंपनी के खिलाफ आईपीसी की धारा 465 के तहत धोखाधड़ी का आरोप तय करने का निर्देश दिया था। सीबीआई ने बुधवार को कहा था कि वह निजी जासूस माइकल हर्शमैन के दावों के आधार पर बोफोर्स घोटाले के तथ्यों और परिस्थितियों पर विचार करेगी। हर्शमैन ने आरोप लगाया है कि दिवंगत कांग्रेस नेता राजीव गांधी की अगुवाई वाली सरकार ने उसकी जांच में रोड़े अटकाए थे

  • -डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और एचएस प्रणॉय का सफर समाप्त हो गया। साइना नेहवाल, जापान की यामागुची से 21-10, 21-13 से हारकर बाहर हुईं। इसके बाद एचएस प्रणॉय को शीर्ष वरीयता प्राप्त कोरिया के सोन वान-हू ने सीधे गेम्स में हराया। पहला गेम 13-21 से हारने के बाद एच एस प्रणॉय ने दूसरे गेम्स में कड़ी चुनौती पेश की लेकिन वह वान हू की चुनौती को पार नहीं कर पाए।

  • एशिया कप हॉकी प्रतियोगिता के हाई बोल्टेज मुकाबले में आज भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी। भारत इस प्रतियोगिता की दो बार चैंपियन रह चुकी है और इस बार भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है मलेशिया को 6-2 से हरा कर टीम के हौसले बुलंद है। ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाला मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गुजरात के भावनगर में घोघा-दहेज पैसेंजर फेरी सर्विस का लोकार्पण करेंगे। घोघा में आयोजित लोकार्पण समारोह के बाद प्रधानमंत्री ख़ुद दहेज तक का सफ़र फेरी के ज़रिए तय करेंगे। घोघा सौराष्ट्र और दहेज यानि भावनगर और भरूच के बीच रो-रो सर्विस शुरू होने से लोगों की परेशानी कम हो जाऐगी और दोनों शहरों की दूरी महज एक घंटे तक सिमट आयेगी।

  • पुलिस के शहीद जवानों की याद में दिल्ली में आज पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह पुलिस स्मारक मैदान पर पुलिस स्मृति दिवस परेड में शामिल हुए। राजनाथ सिंह ने पुलिस स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और शहीद पुलिस जवानों को याद किया। गौरतलब है कि हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है । इस दिन 10 पुलिस कर्मियों के बलिदान को याद किया जाता है, जिन्होंने 1959 में चीन से लगने वाली भारतीय सीमा की सुरक्षा में अपने प्राण न्योछावर किए थे। वर्ष 1959 के शरदकाल तक 2500 मील लंबी भारत-तिब्बत सीमा की निगरानी और सुरक्षा करने का दायित्व भारत के पुलिस कर्मियों पर ही था। इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक राजीव जैन ने इस मौके पर बताया कि पिछले एक साल में 383 पुलिस कर्मियों ने अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए जान न्यौछावर किये हैं।

  • मिस्र के पश्चिमी इलाके में आतंकवादियों की तलाश में की गई छापेमारी के दौरान हुई मुठभेड़ में कम से कम 35 पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई। मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। पुलिस ने इस सूचना के आधार पर अपार्टमेंट पर छापा मारा था कि वहां एक संगठन के आठ आतंकी छिपे हुए हैं। जब पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश तभी उनके बीच यह संघर्ष और गोलीबारी हुई।

  • अपनी भारत यात्रा के दौरान अमरीकी विदेश मंत्री भारतीय नेताओं से मिलेंगे और भारत-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा और समृद्धि बढ़ाने में दोनों देशों की भागीदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। अमरीकी विदेश मंत्री की यात्रा का मक़सद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के महत्वाकांक्षी एजेंडे को आगे बढ़ाना है।

  • कल रात अज्ञात मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने कैंटीन में खाना खा रहे मजदूरों पर ग्रेनेड फेंक दिया, जिसमें 26 मजदूर घायल हो गए। घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस हमले में किसी के मरने की सूचना नहीं है। पुलिस के मुताबित ये मजदूर ग्वादर बंदरगाह पर पाकिस्तान और चीन के बीच बन रहे आर्थिक गलियारा परियोजना के लिए काम कर रहे थे। अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। वहीं दूसरा ग्रेनेड हमला मस्तंग में सफर खान चौक के मोबाइल मार्केट पर हुआ जिसमें 15 लोग घायल हुए। घायलों को नजदीक के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

  • अमेरिकी खुफिया विभाग सीआईए के निदेशक माइक पोंपेयो ने कहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान को लेकर तालिबान से बातचीत करने के हरसंभव प्रयास कर रहा है, लेकिन पाकिस्तान को इससे पहले अपनी धरती से आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाह को खत्म करना होगा। माइक पोंपेयो ने तालिबान के साथ वार्ता की आशा जताते हुए कहा तालिबान को अफगानिस्तान में युद्ध के मैदान पर जीत की कोई उम्मीद नहीं होनी चाहिए।

  • प्रधानमंत्री मोदी कपाट बंद होने के मौके पर केदारनाथ धाम पहुंचे पीएम ने लोगों को संबोधित किया। उन्होनें अपने भाषण की शुरूआत कुछ खास अंदाज में की। पीएम ने बाबा के बुलावे का जिक्र किया। पीएम ने बाबा के धाम पहुंचकर नये केदारनाथ धाम की नींव रखी। पीएम ने कहा कि जो भी पुननिर्माण का काम होगा वो तय समय में होगा, और धाम में पहले से बेहतर बनाने का काम किया जायेगा। पीएम ने इस मौके पर विकास परियोजनाओं का भी जिक्र किया, पीएम ने हिमालय की प्रकृति की खुबियों का जिक्र करते हुए कहा कि ये हमारे जीवन से जुड़ा है और इसलिए सरकार ने इसके लिए शोध का काम शुरू किया है, ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके। पीएम ने केदारनाथ में आई आपदा को याद करते हुए कहा कि पुननिर्माण को लेकर तत्कालीन राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करने का संकल्प जताया था लेकिन राजनीतिक कारणों से ऐसा नहीं हो पाया।

  • संवैधानिक कानूनों के विशेषज्ञ माने जाने वाले सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील रंजीत कुमार को जून, 2014 में सलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था। वह कई मुकदमों में गुजरात सरकार की पैरवी कर चुके हैं। अटॉर्नी जनरल, सॉलिसीटर जनरल और अडिशनल सॉलिसीटर जनरल विभिन्न अदालतों में सरकार की पैरवी करते हैं और पेचीदा मसलों पर कानूनी सलाह देते हैं।

  • ये अभ्यास रूस में 19 से 29 अक्टूबर तक चलेगा। देश में ही निर्मित दो पोत आई एन एस सतपुड़ा और आई एन एस कदमत कल व्लादिवोस्तोक पहुंच गए । अभ्यास के लिए भारतीय सैन्‍य दल का नेतृत्व टास्क फोर्स कमांडर मेजर जनरल एन डी प्रसाद कर रहे हैं। पिछले नौ अभ्‍यासों के दौरान दोनों देशों के बीच बारी-बारी से सेना का एक ही अंग भाग लिया करता था, लेकिन इस साल इस अभ्यास में सभी तीनों सशस्त्र सेनाओं थलसेना, नौसेना और वायुसेना को शामिल किया गया है। भारत-रूस रक्षा सहयोग के इतिहास में संयुक्त अभ्यास इंद्र 2017 एक प्रमुख घटना होगी।

Pages